Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Board Exam: कड़ी निगरानी में होगी बोर्ड परीक्षा, डबल लॉक आलमारी में सुरक्षित होंगे प्रश्न पत्र; CCTV कैमरे की भी निगरानी

Board Exam बोर्ड परीक्षा के लिए 22 फरवरी की तिथि घोषित कर दी गई है। परीक्षा को संपन्न कराने के लिए जिले में 96 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें हाईस्कूल में 30153 व इंटरमीडिएट में 25812 कुल 55965 छात्र-छात्राएं प्रतिभाग करेंगे। परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने को लेकर की जा रही व्यवस्था में इस बार जहां पहली बार उत्तर पुस्तिकाओं में अंदर के पेजों पर भी नंबरिंग रहेगी।

By Mohammad Ibrahim Edited By: riya.pandey Updated: Fri, 19 Jan 2024 09:45 AM (IST)
Hero Image
डबल लॉक आलमारी में सुरक्षित रहेंगे बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र

संवाद सहयोगी, ज्ञानपुर (भदोही)।  Board Exam: माध्यमिक शिक्षा परिषद अंतर्गत संचालित हाईस्कूल-इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने की हर कोशिश की जा रही है। साथ ही तमाम बदलाव किए गए हैं। परिषद के आने वाले प्रश्न पत्रों को अलग कक्ष में स्ट्रांग रूम तैयार होगा।

प्रश्न पत्र डबल लाक आलमारी में रहेंगे तो साथ की सीसीटीवी कैमरे की 24 घंटे निगरानी रहेगी। परिषद की ओर जारी निर्देश के क्रम में यह व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। केंद्र बने प्रत्येक विद्यालयों के केंद्र व्यवस्थापकों को व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश जारी किया है।

22 फरवरी से होगी बोर्ड परीक्षा

बोर्ड परीक्षा के लिए 22 फरवरी की तिथि घोषित कर दी गई है। परीक्षा को संपन्न कराने के लिए जिले में 96 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें हाईस्कूल में 30153 व इंटरमीडिएट में 25812 कुल 55965 छात्र-छात्राएं प्रतिभाग करेंगे। परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने को लेकर की जा रही व्यवस्था में इस बार जहां पहली बार उत्तर पुस्तिकाओं में अंदर के पेजों पर भी नंबरिंग रहेगी।

साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं के पन्नों पिन से जोड़ने के बजाय धागे से सिली हुई होंगी, जिससे अंदर के पेजों को बदलने की किसी तरह की गुंजाइश न रहे। इसी तरह प्रश्न पत्रों की भी गोपनीयता पूरी तरह से बनी रहे। उन्हें रखने के लिए परीक्षा केंद्रों पर अलग से स्ट्रांग रूम तैयार कर उसमें सुरक्षित रखा जाएगा। जो परीक्षा के दिन निर्धारित समय पर मजिस्ट्रेटों की निगरानी में निकाली जाएंगी।

ढाई हजार कक्ष निरीक्षकों की होगी तैनाती

हाईस्कूल, इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के केंद्र बने विद्यालयों में सुविधा संसाधनों के साथ ही कक्ष निरीक्षकों की तैनाती आदि को लेकर तैयारी की जा रही है। परीक्षा संपन्न कराने में करीब ढाई हजार शिक्षक बतौर कक्ष निरीक्षक लगाए जाएंगे। कक्ष निरीक्षकों की व्यवस्था यह होगी कि जिस विषय की परीक्षा होगी, उस दिन उस विषय से संबंधित विशेषज्ञ शिक्षकों की ड्यूटी कक्ष में नहीं लगेगी।

जिला विद्यालय निरीक्षक विकायल भारती के अनुसार,  बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र बने सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को प्रश्न पत्र को सुरक्षित रखने के लिए स्ट्रांग रूम के साथ ही नकल विहीन परीक्षा को लेकर सारी तैयारी पूर्ण करने का निर्देश दिया जा चुका है। परिषद की ओर से आने वाले दिशा निर्देश के अनुरूप व्यवस्था कराकर परीक्षा कराई जाएगी। 

यह भी पढ़ें:

Bhadohi: निर्देश के बाद भी एक्सपो मार्ट में कमियां दूर करने को नहीं बना स्टीमेट, CM के सामने सीईपीसी ने रखी थी मांग

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें