Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वनस्पतियों से तैयार किया हर्बल साबुन और फेश क्रीम

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर में व

By JagranEdited By: Updated: Sat, 12 Feb 2022 08:46 PM (IST)
Hero Image
वनस्पतियों से तैयार किया हर्बल साबुन और फेश क्रीम

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर में वनस्पति एवं रसायन विज्ञान विभाग की ओर से डीबीटी (डिपार्टमेंट आफ बायो टेक्नोलाजी) स्टार कालेज स्कीम के तहत आयोजित कार्यशाला के दूसरे दिन शनिवार को छात्र-छात्राओं को हर्बल सोप, क्रीम से लेकर बाडी लोशन तक तैयार करने का प्रशिक्षण दिया गया। छात्र-छात्राओं पूरे उत्साह से कार्यशाला में प्रतिभाग करते हुए वनस्पतियों से उत्पादों को तैयार किया। उसकी बारीकी सीखी।

स्टार्टअप के लिए छात्र-छात्राओं को रोजगारपरक बेसिक जानकारी देने के उद्देश्य से आयोजित कार्यशाला आयोजित की गई। पहले दिन जहां छात्र-छात्राओं को हर्बल कास्मेटिक तैयार करने की जानकारी दी गई। दूसरे दिन उनसे प्रयोग के तौर पर उत्पाद तैयार कराया गया।

इस दौरान एलोवेरा से हर्बल सोप, चंदन, हल्दी से बाडी लोशन, नीम की पत्ती से फेश क्रीम तो गुलाब के फूल से रोज वाटर तैयार किया। कोर्स कोआर्डिनेटर वनस्पति विज्ञान डा. रश्मि सिंह व कोर्स कोआर्डिनेटर रसायन विज्ञान डा. अभिमन्यु यादव छात्र-छात्राओं को उत्पाद तैयार करने की जानकारी दी। इस मौके पर डा. सिद्धार्थ बरनवाल, नीरज व अन्य प्राध्यापक थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर