Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: आचार संहिता है लागू, बैंक खातों से लेकर ऑनलाइन ट्रांजिक्शन पर रहेगी प्रवर्तन टीम की नजर

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। एक ओर जहां लोगों के लिए 50 हजार रुपये साथ लेकर चलने पर साक्ष्य रखना होगा तो इसी के साथ ऑनलाइन होने वाले ट्रांजिक्शन के बारे में संपूर्ण जानकारी रखी जाएगी। कोई भी नागरिक 50 हजार रुपये से ज्यादा की नकद धनराशि साथ लेकर चल रहा है।

By Mohammad Ibrahim Edited By: Swati Singh Updated: Tue, 02 Apr 2024 03:18 PM (IST)
Hero Image
आचार संहिता है लागू, बैंक खातों से लेकर ऑनलाइन ट्रांजिक्शन पर रहेगी प्रवर्तन टीम की नजर

संवाद सहयोगी, भदोही। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। ऐसे में राजनीतिक दलों के साथ ही आम जन पर भी तमाम प्रतिबंध लग चुके हैं। विशेषकर किसी भी जरूरी कार्य से पैसे का लेन-देन भी आसान नहीं होगा। एक ओर जहां लोगों के लिए 50 हजार रुपये साथ लेकर चलने पर साक्ष्य रखना होगा तो इसी के साथ ऑनलाइन होने वाले ट्रांजिक्शन के बारे में संपूर्ण जानकारी रखी जाएगी।

कारण है कि खातों से होने वाले ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर भी प्रवर्तन टीम पूरी तरह से नजर रखेगी। कि पैसे का ट्रांजेक्शन किस काम के लिए और क्यों हो रहा है। लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को लुभाने से लेकर निर्वाचन प्रक्रिया की निष्पक्षता को प्रभावित करने को लेकर धन-बल के प्रयोग को रोकने को लेकर निर्वाचन आयोग पूरी तरह कटिबद्ध है।

किसी भी खाते से एक लाख रुपये से अधिक हैं तो...

जिलाधिकारी-जिला निर्वाचन अधिकारी विशाल सिंह ने बताया कि बैंकों में किसी भी खाते से एक लाख रुपये से अधिक की राशि की निकासी व जमा की सूचना बैंकों की ओर से देनी होगी। विशेषकर जिन खातों से पिछले दो माह में ऐसी जमा-निकासी न हुई हो, उसकी जानकारी अनिवार्य रूप से जिला निर्वाचन अधिकारी को देनी है।

नहीं तो पैसा होगा जब्त...

कोई भी नागरिक 50 हजार रुपये से ज्यादा की नकद धनराशि साथ लेकर चल रहा है, तो उसके संबंध में साक्ष्य प्रस्तुत करने होंगे। नहीं तो पैसा जब्त हो सकता है। बताया कि इसी आनलाइन ट्रांजेक्शन पर भी प्रवर्तन टीम नजर रखेगी।

आयकर विभाग के अधिकारी करेंगे जांच

यदि निकासी 10 लाख रुपये से अधिक की होगी तो निर्वाचन अधिकारी के साथ आयकर विभाग के नोडल अधिकारी को भी जानकारी दी जाएगी। इसी तरह ट्रांजिक्शन गूगल पे, फोन पे या फिर पेटीएम आदि के माध्यम से भी होता है तो आयकर विभाग के अधिकारी जांच करेंगे।

यह भी पढ़ें: कानपुर में करोड़ों की शत्रु संपत्तियों पर बने कब्रिस्तान और फ्लैट, अब सरकार तैयार कर रही ब्योरा; हो सकती है नीलामी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर