Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में होगा 651 करोड़ की लागत से नेशनल हाईवे का निर्माण, अधिग्रहित की जाएगी 51 गावों की जमीन

उत्तर प्रदेश में वाराणसी-मछलीशहर नेशनल हाईवे 731-बी का निर्माण भदोही जिले वासियों के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। जिले के लोग अब सीधे हाईवे के जरिए लखनऊ से जुड़ जाएंगे हाईवे निर्माण से भदोही व लखनऊ की दूरी भी कम होगी। 651 करोड़ की लागत से होने वाले इस हाईवे निर्माण के लिए 51 गांवों की जमीन अधिग्रहित की जाएगी।

By Jitendra Upadhyay Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 24 Sep 2024 10:46 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, भदोही। वाराणसी-मछलीशहर नेशनल हाईवे 731-बी का निर्माण भदोहीवासियों के लिए लाभदायक साबित होगा। विशेषकर सड़क मार्ग से लखनऊ जाने वालों के लिए नेशनल हाईवे सुविधाजनक होगा। इससे एक तरफ भदोही व लखनऊ की दूरी कम होगी वहीं समय की बचत होगी।

यही कारण है कि नेशनल हाईवे को लेकर लोग उत्साहित हैं। 650 करोड़ लागत वाली इस परियोजना के अंतर्गत वाराणसी से भदोही, दुर्गागंज, जंघई होते हुए मछलीशहर तक हाईवे का निर्माण कार्य कराया जाना है। ताकि वाराणसी से भदोही होते हुए लोग सीधा लखनऊ को जा सकें।

51 गांवों से होकर गुजरेगा हाईवे

जनपद के भदोही तहसील क्षेत्र के 51 गांवों से हाईवे गुजर रहा है। इसे दो फेज में विभाजित किया गया है। फेज-1 में 30 व फेज-2 में 21 गांव से होकर हाईवे गुजरेगा। इसके लिए 105 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। जबकि काश्तकारों को 207 करोड़ रुपये बतौर मुआवजा अदा किया जाना है। फिलहाल 80 प्रतिशत से अधिक भू स्वामियों को मुआवजे की रकम अदा की जा चुकी है।

राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण प्राधिकरण (वाराणसी) की देखरेख में हाईवे के निर्माण का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। वाराणसी से कपसेठी के बीच जहां सड़क का निर्माण प्रगति पर है वहीं मोरवा पुल सहित जगह जगह पुलिया का निर्माण कार्य कराया जा रहा है।

हाईवे किनारे हो रहा नाला निर्माण

वाराणसी-मछलीशहर राष्ट्रीय राजमार्ग-731 बी परियोजना के अंतर्गत सड़क, पुल, पुलिया निर्माण के साथ साथ दोनों ओर वृहद नाले का निर्माण भी शामिल है। इन दिनों कार्यदायी संस्था इंदिरा मिल चौराहे से धौरहरा पुलिस चौकी तक नाले का निर्माण करा रही है जबकि दूसरे चरण में इंदिरा मिल चौराहे से कंधिया फाटक कर नाला निर्माण कराया जाएगा। ताकि हाईवे पर कहीं भी जलजमाव की गुंजाइश न रहे। इसके अलावा डिवाइडर का निर्माण भी जारी है। सड़क निर्माण के बाद प्रकाश व्यवस्था व पौधारोपण भी किया जाएगा।

बढ़ गई है भदोही के उपेक्षित क्षेत्रों की रौनक

नेशनल हाईवे 731-बी के निर्माण से भदोही के उपेक्षित क्षेत्रों की रौनक बढ़ गई है। इंदिरा मिल चौराहे से धौरहरा, पिपरी, रयां होते हुए दुर्गागंज मार्ग में मिलाने की योजना बनाई गई है। देखा जाए तो यह क्षेत्र विकास के मामले में उपेक्षित हैं। नेशनल हाईवे का निर्माण होने से न सिर्फ इन क्षेत्रों की जमीन की कीमत बढ़ गई है बल्कि हाईवे के आसपास क्षेत्रों के विकास का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

नेवादा कला के प्रधान दिनेश पाठक का कहना है कि हाईवे पर जगह जगह बाजार विकसित होगा जिससे लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि नेशनल हाइवे का निर्माण होने से समाज के हर वर्ग को लाभ मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: वंदे भारत एक्सप्रेस से कटकर गर्भवती व बेटे की मौत, ट्रेन से फंसकर घसीटता चला गया शव

इसे भी पढ़ें: यूपी में एक और एनकाउंटर, गाजीपुर में STF ने ढेर किया एक लाख का इनामी बदमाश; RPF जवानों की हत्या में था शामिल