Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: बेलगाम मीटर रीडर के वजह से उपभोक्ता परेशान, घर बैठे रीडिंग कर भेजे जा रहे बिल

यूपी बिजली विभाग उपभोक्ताओं को गलत मीटर रीडिंग और अधिक बिल भेजने के कारण आलोचनाओं का सामना कर रहा है। उपभोक्ता बिजली दफ्तरों का चक्कर लगा रहे हैं लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। विभाग की मनमानी से उपभोक्ताओं में आक्रोश है। अधिशासी अभियंता विद्युत आदित्य पांडेय ने बताया- उपभोक्ताओं के घरों में लगे मीटर का कनेक्शधारक के घर पहुंचकर रीडिंग करने का निर्देश दिया गया है।

By Vibhuti Narayan Dubey Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 15 Sep 2024 03:29 PM (IST)
Hero Image
बेलगाम मीटर रीडर के वजह से उपभोक्ता परेशान, घर बैठे रीडींग कर भेजे जा रहे बिल

संवाद सहयोगी, ज्ञानपुर (भदोही)। बिजली कनेक्शनधारकों की ओर से खपत की गई बिजली के हिसाब से ही बिल अदायगी को लेकर मीटर लगाया गया है। इससे उपभोक्ताओं की ओर से जितनी बिजली खर्च की जाएगी उतने का ही बिल अदा करना है।

विभाग की ओर से मीटर तो लगा दिया गया लेकिन रीडिंग करने में कर्मियों की ओर से मनमानी बिल भेजा जा रहा है। खपत से अधिक बिल को लेकर संशोधन कराने को उपभोक्ता बिजली दफ्तरों का चक्कर लगा रहे हैं। कर्मी भी उनकी समस्या सुनकर समाधान करने के बजाए हीलाहवाली कर रहे हैं। ऐसे में बिजली उपभोग से अधिक बिल अदा करने को उपभोक्ता लाचार हैं।

बिजली बिल में गड़बड़ी का सुधार कराने को भदोही व ज्ञानपुर डिविजन दोनों कार्यालय में प्रतिदिन शिकायतकर्ताओं की भीड़ लगी रहती है। लेकिन उपभोक्ताओं का आरोप है कि विभाग के इंजीनियर समाधान के बजाए मनमानी बिजली बिल भेज रहे हैं।

विभाग की मनमानी को लेकर ग्राहकों में आक्रोश है। इस लापरवाही की वजह से ग्राहकों को बिजली खपत से अधिक अनावश्यक बिल का बोझ विभाग के कर्मियों की वजह से झेलना पड़ता है।

अधिशासी अभियंता विद्युत, आदित्य पांडेय ने बताया- उपभोक्ताओं के घरों में लगे मीटर का कनेक्शधारक के घर पहुंचकर रीडिंग करने का निर्देश दिया गया है। कर्मियों की लापरवाही मिलने की शिकायत पर संशोधित कर उपभोक्ताओं को वास्तविक बिल ही जमा करना होता है।

इसे भी पढ़ें: IAS Transfer In UP: तेज तर्रार IAS राहुल पांडेय का तबादला, घनश्याम मीना को सौंपी गई जिले की कमान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर