Move to Jagran APP

नकलविहीन बोर्ड परीक्षा संपन्न कराने को लेकर तैयारी जारी, 3 जोन व 12 सेक्टरों में बंटे केंद्र; अधिकारियों की रहेगी विशेष नजर

UP Board Exam 2024 भदोही में बोर्ड परीक्षा को लेकर 96 केंद्र बनाए गए हैं। जिस पर हाईस्कूल व इंटरमीडिएट को मिलाकर कुल 56 हजार छात्र-छात्राएं प्रतिभाग करेंगे। सभी केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक के साथ अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों की तैनाती की गई है। इसके साथ ही सभी केंद्रों पर जिला स्तरीय अधिकारियों को स्टेटिक मजिस्ट्रेट के रूप में तैनाती रहेगी।

By Jitendra Upadhyay Edited By: riya.pandey Updated: Sun, 04 Feb 2024 12:19 PM (IST)
Hero Image
नकलविहीन बोर्ड परीक्षा संपन्न कराने को लेकर 3 जोन व 12 सेक्टरों में बंटे केंद्र

जागरण संवाददाता, भदोही। UP Board Exam: माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा के नकल विहीन संपन्न कराने को लेकर चल रही तैयारी में जिले में बने 96 परीक्षा केंद्रों पर तीन जोन व 12 सेक्टरों में बांटकर सुरक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

कहीं से परीक्षा की सुचिता व पारदर्शिता में सेंधमारी न होने पाए, कहीं से पेपर लीक न होने पाए नकल माफियाओं के साथ ही चिह्नित संवेदनशील, अति संवेदनशील केंद्रों पर प्रशासनिक अधिकारियों की भी विशेष नजर रहेगी।

जिले में बोर्ड परीक्षा को लेकर 96 केंद्र बनाए गए हैं। जिस पर हाईस्कूल व इंटरमीडिएट को मिलाकर कुल 56 हजार छात्र-छात्राएं प्रतिभाग करेंगे। सभी केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक के साथ अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों की तैनाती की गई है। इसके साथ ही सभी केंद्रों पर जिला स्तरीय अधिकारियों को स्टेटिक मजिस्ट्रेट के रूप में तैनाती रहेगी।

इसी के साथ केंद्रों को तीन जोन में बांटकर सभी संबंधित उप जिलाधिकारियों को जोनल मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी दी गई है। जबकि 12 जिला स्तरीय अधिकारी सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में लगाए जाएंगे, जो परीक्षा के दौरान केंद्रों की नियमित निगरानी करते रहेंगे।

जिला विद्यालय निरीक्षक विकायल भारती ने बताया कि इसके साथ ही प्रशासन स्तर से नकल माफियाओं पर विशेष नजर रखने की व्यवस्था की जा रही है। तो साथ ही चिह्वित संवेदनशील केंद्रों पर भी प्रशासन की कड़ी नजर रहेगी।

बंद मिले सीसी कैमरे तो होगी कार्रवाई

बोर्ड परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने के लिए केंद्र व्यवस्थापकों को कड़ी हिदायत दी है। चेताया कि परीक्षा केंद्रों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरा बंद नहीं होना चाहिए। परीक्षा केंद्रों की निगरानी जिला मुख्यालय स्थिति एनआइसी में बने कंट्रोल कक्ष से लगातार निगरानी की जाएगी। ऐसे में जहां भी सीसीटीवी कैमरा बंद मिलेगा तो वहां के केंद्र व्यवस्थाकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: UP Board Exam: यूपी बोर्ड परीक्षा में एक और बदलाव, इस बार पांच स्तर से रखी जाएगी नजर; गठित की गई निगरानी सेल

यह भी पढ़ें: UP Board Exam: यूपी बोर्ड एग्जाम की घड़ी नजदीक, छह जोन में बांटे गए केंद्र; नकल विहीन परीक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें