Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhadohi: बाइक के शोरूम में लगी आग, करोड़ों का माल जलकर राख; पांच घंटे बाद आग पर पाया गया काबू

आग की विभिषिका का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसे बुझाने में पांच घंटे से अधिक का समय लग गया जबकि कुछ ही देर में वहां गोपीगंज औराई व ज्ञानपुर हंडिया से छह दमकल वाहन नगर पालिका के पांच टैंकर अनवरत जलापूर्ति करते रहे। घटना से अफरातफरी का माहौल। इस दौरान छह घंटे तक यातायात भी प्रभावित रहा।

By ravindra nath pandey Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 28 Dec 2023 07:01 PM (IST)
Hero Image
टीवीएस एजेंसी में लगी आग बुझाते फायर ब्रिगेड के जवान व जुटी भीड़।- जागरण

संवाद सहयोगी, भदोही। भदोही-वाराणसी हाईवे पर हरियावं गांव के पास टीवीएस के शोरूम व गोदाम में गुरुवार की भोर में आग लगने से लगभग तीन सौ बाइक व स्कूटी जलकर राख हो गई। शोरूम के कार्यालय व गोदाम में रखे बाइक पार्ट्स, 20 लैपटॉप सहित कागजात भी आग की भेंट चढ़ गए। आग की विभिषिका का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसे बुझाने में पांच घंटे से अधिक का समय लग गया, जबकि कुछ ही देर में वहां गोपीगंज, औराई व ज्ञानपुर, हंडिया से छह दमकल वाहन, नगर पालिका के पांच टैंकर अनवरत जलापूर्ति करते रहे। घटना से अफरातफरी का माहौल। इस दौरान छह घंटे तक यातायात भी प्रभावित रहा। भीड़ को खदेड़ने के लिए पुलिस को कई बार लाठियां पटकनी पड़ी। शोरूम संचालक अमित शुक्ल के अनुसार उसका लगभग दस करोड़ का नुकसान हुआ है।

बुधवार की देर शाम रोज की तरह संचालक शोरूम बंद कराकर अपने घर चले गए। गुरुवार की सुबह आठ बजे तक आग ने अंदर ही अंदर पूरी शोरूम को अपनी चपेट में ले लिया था, और लपटें बाहर निकलने लगीं तो राहगीर चौक उठे। देखते ही देखते भीड़ जमा हो गई। भीड़ में से ही किसी ने एजेंसी संचालक व फायर ब्रिगेड को अवगत कराया गया। जानकारी पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और जेसीबी बुलवाकर शटर तोड़वाया गया, स्थानीय लोग मिट्टी, पानी आदि से आग बुझाने लगे, पर आग का विकराल रूप किसी आगे बढ़ने की हिम्मत नहीं हो रही थी। शोरूम में ज्लवनशील पदार्थ (डीजल-पेट्रोल) होने के कारण आग धधकती गई। एजेंसी संचालक ने बताया कि शो रूम, गोदाम व वर्कशाप में चार सौ से अधिक वाहन थे। इसमें कुछ वाहन डेढ़ से दो लाख कीमत वाले थे।

मौके पर पहुंचे थे एएसपी व अन्य अधिकारी

घटना की जानकारी होने के बाद सीओ अजय चौहान, प्रभारी निरीक्षक ब्रिजेश सिंह तत्काल मौके पर पहुंच गए थे जबकि बाद में अपर पुलिस अधीक्षक राजेश भारती, एसडीएम शिव प्रकाश, तहसीलदार संजय कुमार भी मौके पर पहुंचे।

पर्याप्त नहीं थे अग्नि सुरक्षा के उपाय

उन्हें 8.32 बजे सूचना मिली थी। दमकल के साथ जवान 8.42 बजे मौके पर पहुंच गए थे। एजेंसी में अग्निशमन यंत्र लगाए गए हैं लेकिन प्रयाप्त नहीं थे। अग्नि सुरक्षा की अन्य व्यवस्था का अभाव रहा। घटना में कितना नुकसान हुआ इसका आंकलन किया जा रहा है। घटना शार्ट सर्किट के कारण हुई। भोर का समय होने के कारण लोगों को जानकारी तब हुई जब आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था। उनके पास जितने संसाधन हैं सबका उपयोग किया गया। हंडिया (प्रयागराज) से भी दमकल मंगाया गया था।- ओपी माथुर, अग्निशमन अधिकारी, भदोही

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर