Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कीमतों में भारी उछाल के बावजूद सर्राफा बाजार में दिखने लगी रौनक, धनतेरस और दीपावली पर बेहतर कारोबार की उम्मीद

Gold Price Today रोजाना सोने की कीमतों में भारी वृद्धि देखने को मिल रही है। इसके बावजूद त्योहारी सीजन में ज्वैलर्स को बेहतर कारोबार की उम्मीद है। धनतेरस और दिवाली पर सोने-चांदी की खरीदारी बढ़ने का अनुमान है। ग्राहकों की ओर से खरीदारी शुरू कर दी गई है। जानिए सोने की कीमतों में उछाल के कारण और इस त्योहारी सीजन में ज्वैलर्स की क्या उम्मीदें हैं।

By Mohammad Ibrahim Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 07 Oct 2024 06:11 PM (IST)
Hero Image
धनतेरस व दीपावली पर बेहतर व्यवसाय की उम्मीद

संवाद सूत्र, गोपीगंज (भदोही)। नवरात्र, दशहरा के साथ दीपावली व अन्य पर्व-त्योहारों के शुरू हो चुके दौर में सर्राफा बाजार की रौनक बढ़ने लगी है। सोने के भाव में लगातार उछाल आ रहा है। फिर भी व्यापार में तेजी देखने को मिल रही है। ग्राहकों की ओर से खरीदारी शुरू कर दी गई है। इससे सराफा व्यवसायी इसे त्योहारी सीजन में व्यापार के लिए शुभ संकेत मान रहे हैं।

त्योहारी सीजन को हर तरह के व्यवसायी व्यापार के लिए सबसे मुफीद समय मानते हैं। पूरे वर्ष के दुकानदारी की उम्मीद त्योहारों के मौसम पर टिकी रहती है। देखा जाए तो साल-दर-साल सोने-चांदी की कीमते उछाल भर रही है। पिछले कुछ वर्षों की तुलना में कीमत में 10 से लेकर 28 प्रतिशत तक इजाफा हुआ है। पिछले दो माह में सोने की कीमत 17 हजार रुपये की तेजी आई है।

आयात-निर्यात बाधित होने से महंगाई बढ़ने का खतरा

सर्राफा कारोबारियों के अनुसार युद्ध की स्थिति में जरूरी चीजों की आपूर्ति पर असर पड़ता है। आयात-निर्यात बाधित होने से महंगाई बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे समय में लोग सोने में निवेश करना ज्यादा बेहतर समझते हैं। जिसके चलते लगातार सोने की चमक बढ़ती चली जा रही है।

ग्राहकों में आर्थिक या भू-राजनीतिक उथल-पुथल के समय सोने को एक सुरक्षित आश्रय के रूप में देखा जाता है। अब लोग बैंकों में निवेश के बजाय सोना खरीद कर सुरक्षित रखना बेहतर समझने लगे हैं। फिर बात चाहे रूस-यूक्रेन युद्ध की हो, या ईरान-इजरायल के बीच जंग से मिडिल ईस्ट में बढ़े तनाव की। अमेरिका से लेकर भारतीय शेयर बाजार में गिरावट के साथ सोने के दाम भी चढ़े हैं।

खूब होगी सोने-चांदी की खरीदी

त्योहारी सीजन के साथ विशेषकर धनतेरस व दीपावली पर्व में दुकानदार सोने-चांदी की जमकर बिक्री होने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। स्वर्णकार मानते है कि सोने की खरीद के लिए दीपावली को शुभ माना जाता है। खासकर लक्ष्मी-गणेश, सोने या चांदी के सिक्के की अधिक मांग होती है। इस बार गोल के साथ चौकोर चांदी के सिक्के भी तैयार कराए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि यह ग्राहकों को लुभाने में कामयाब होंगे।

क्या बोले सराफा व्यवसायी

एक माह पूर्व 71 से 72 हजार रुपये के बीच 10 ग्राम सोने का भाव था। जबकि इसके पहले 61 हजार रुपये का भाव चल रहा था। वर्तमान समय में 24 कैरट सोने की कीमत 77500 के ऊपर चल रही है। ऐसे में ग्राहक 18 कैरेट सोना यानी 59000 रुपये की कीमत वाले सोने के जेवरों की खरीदारी करना बेहतर समझ रहे हैं। बेहतर व्यवसाय की उम्मीद दिख रही है।

-मुकुंदलाल सर्राफा

सराफा बाजार में सोने के दाम में तेजी देखने को मिली है। भारत में सोना 77,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है। अगर आज सोने की कीमत की बात करें तो राजधानी दिल्ली में सोना 77,985 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है। ऐसे ही कई राज्यों में सोने की कीमत बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि धनतेरस दीपावली तक कीमत में और भी उछाल के अंदेशा दिख रहा है।

-विजय कुमार

त्योहारी सीजन में सोने की खरीदारी में तेजी आती है। दीवाली से पहले धनतेरस पर लोग सोना-चांदी जैसे महंगी धातु खरीदना पसंद करते हैं। अभी त्योहारों का सिलसिला शुरू भी नहीं हुआ और उससे पहले ही सोने के भाव आसमान छूने लगे। ऐसे में खरीदारों के मन में सवाल आ रहा है कि आखिर सोने की कीमतों में क्यों तेजी आ रही है। बावजूद इसके खरीदारों में सोने की चमक फीकी नहीं पड़ रही है।

-आनंद गुप्ता, सराफा व्यवसायी

त्योहारी सीजन में सोने की कीमतों में तेजी आती है लेकिन इस साल इनकी कीमतों में काफी ज्यादा वृद्धि देखने को मिली है। एक माह के पूर्व में सोने की कीमत 65,000 रुपये तक थी। जो अब 77,000 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच चुका है। वैसे आगे क्या स्थिति होगी यह तो समय बताएगा, लेकिन उम्मीद है कि इस त्योहारी सीजन में बेहतर व्यवसाय होगा।

-बृजलाल सेठ

यह भी पढ़ें- SP विधायक की पत्नी सीमा बेग पर कसा शिकंजा, घरेलू सहायिका आत्महत्या मामले में कोर्ट का आदेश; चस्पा कुर्की नोटिस

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें