Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Carpet Expo: वाराणसी के होटलों में 500 कमरे बुक, 50- 60 लग्जरी गाड़ियों का इंतजाम; कल से होगी स्टालों की बुकिंग

भदोही में 15 अक्टूबर से चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कालीन मेले इंडिया कारपेट एक्सपो का आयोजन होना है। इसको लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। मेहमानों को भदोही लाने व ले जाने के लिए 50 से 60 लक्जरी वाहन बुक करने का निर्णय लिया गया है। वहीं उनके ठहरने के लिए वाराणसी में 500 कमरे बुक किए गए हैं।

By ravindra nath pandey Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 11 Aug 2024 06:48 PM (IST)
Hero Image
इंडिया कारपेट एक्सपो की तैयारियों को लेकर हरकत में कमेटी

संवाद सहयोगी, भदोही। 15 अक्टूबर से भदोही में होने वाले चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कालीन मेले इंडिया कारपेट एक्सपो की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। विदेशी मेहमानों को ठहरने के लिए वाराणसी के तीन होटलों ताज गंगेज, होटल मदीन व होटल हिल्टन में 500 कमरे बुक करा दिए गए हैं।

मेहमानों को भदोही लाने व ले जाने के लिए 50 से 60 लक्जरी वाहन बुक करने का निर्णय लिया गया है। इसी सप्ताह वाहनों की बुकिंग कर ली जाएगी। इसके अलावा मेले में कालीन उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए देश भर के दो हजार से अधिक निर्यातकों को ऑनलाइन आमंत्रण भेज दिया गया है।

250 स्टाल तैयार करने का लक्ष्य

स्टाल की बुकिंग 12 अगस्त, सोमवार से शुरू हो जाएगी। स्टाल बुक करने के लिए बुकिंग तय प्रक्रिया भी निर्यातकों को प्रेषित कर दिया गया है। कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) की ओर से गठित मेला कमेटी ने फिलहाल 250 स्टाल तैयार कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है लेकिन बुकिंग प्रगति का आंकलन करने के बाद इसे बढ़ाया जा सकता है।

मेले से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर किया जा रहा काम

कुलदीप राजवाटल को सीईपीसी का अंतरिम (कार्यवाहक) चेयरमैन बनने के बाद मेला कमेटी हरकत में आ गई है। मेले की तैयारियों से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर काम किया जा रहा है।

मार्ट की कमियों को दुरुस्त करने के लिए कमेटी ने लखनऊ की एक निजी एजेंसी को जिम्मेदारी सौंप दी है जो संभवत: अगले सप्ताह मार्ट में डेरा डाल देगी जबकि स्वचालित सीढ़ी लगाने का कार्य भी जल्द ही शुरू होने की संभावना जताई गई है।

होटल व वाहन में खर्च होंगे 50 से 60 लाख रुपये

मेले के दौरान विदेशी मेहमानों को एयरपोर्ट से होटल व होटल से भदोही मेला स्थल तक लाने-ले जाने के लिए 50 से 60 लक्जरी वाहन बुक कराया जाएगा। जबकि मेहमानों के ठहरने के लिए तीन होटलों में 500 कमरे बुक कराए गए हैं। इसके लिए मेला कमेटी को करीब 50 से 60 लाख रुपये खर्च करना होगा। पूर्व में भदोही में आयोजित दोनों कालीन मेलों के दौरान लगभग इतना ही धन व्यय हुआ था।

देशभर के करीब दो हजार निर्यातकों को ऑनलाइन आमंत्रण भेजने के साथ स्टाल बुकिंग के प्रक्रिया से भी अवगत कराया गया है। स्टालों की बुकिंग आज से शुरू हो जाएगी। मार्ट की कमियों को दुरुस्त करने का काम इसी सप्ताह शुरू होने वाला है।

-असलम महबूब, सदस्य प्रशासनिक समिति (सीईपीसी)

यह भी पढ़ें- आइसक्रीम बेचने वाले ने ठेले में रखा था मांस का टुकड़ा, शिकायत पर हुआ गिरफ्तार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर