Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhadohi News: गांवों में बनेंगे शौचालय, खातों में पहुंचनी शुरू हुई पहली किस्त: 2024-25 के लिए एकल शौचालय का लक्ष्य

स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों में 15 हजार 442 एकल शौचालय बनेंगे। इनके निर्माण पर 18 करोड़ 53 लाख रुपये खर्च होंगे। मिशन के तहत जिले के छह ब्लाकों में दो लाख 81 हजार व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण हो चुका है और सभी गांव खुले में शौच मुक्त हो चुके हैं। विभाग ने जरूरतमंद पात्रों का चयन कर उनके खाते में पहली किस्त भेजनी शुरू कर दी है।

By Jitendra Upadhyay Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 07 Jul 2024 04:54 PM (IST)
Hero Image
गांवों में बनेंगे 15 हजार 442 एकल शौचालय

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही)। स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों में 15 हजार 442 एकल शौचालय बनेंगे। इनके निर्माण पर 18 करोड़ 53 लाख रुपये खर्च होंगे। 2024-25 के लिए शासन से एकल शौचालय का लक्ष्य मिला है।

पूर्व में आए 25 हजार आवेदनों में विभाग ने जरूरतमंद पात्रों का चयन कर उनके खाते में पहली किस्त के रूप में छह-छह हजार रुपये भेजनी शुरू कर दी है।

छह ब्लाकों में शौचालयों का हो चुका है निर्माण

मिशन के तहत जिले के छह ब्लाकों में दो लाख 81 हजार व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण हो चुका है और सभी गांव खुले में शौच मुक्त हो चुके हैं। हालांकि पूर्व में बने शौचालयों की स्थिति दयनीय है, काफी शौचालय जर्जर, हो चुके हैं, यह प्रयाेग में भी नहीं लिए जा रहे हैं।

रेट्रोफिटिंग के तहत इनकी मरम्मत को शासन स्तर से धनराशि भी अवमुक्त हुई लेकिन ज्यादातर लोगों ने इनका निर्माण नहीं किया।

शासन की ओर से हर जिले से मांगे गए थे आवेदन

सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (सेक) सूची से छूटे पात्रों को लाभ देने के लिए शासन की ओर से हर जिलों में 2021 में आवेदन मांगे गए थे। इसमें 32 हजार से अधिक लोगों ने आवेदन किया। 2022 में आवेदन की संख्या अधिक थी लेकिन लक्ष्य कम था। इससे 5200 पात्रों को एकल शौचालय का लाभ मिला।

ब्लाकों से सत्यापन होने पर विभाग ने 5200 लाभार्थियों के खाते में दो चरणों में 12 हजार रुपये भेजा। 32 हजार आवेदनों में 5200 को लाभ मिल सका। इससे बड़ी संख्या में पात्र योजना से वंचित रह गए। इसको लेकर पुन: प्रस्ताव भेजा। इसमें दिव्यांग, गरीब, विधवा सहित अन्य शामिल को शामिल किया गया।

वित्तीय वर्ष 2023- 24 में नौ हजार 960 एकल शौचालय की स्वीकृति मिली, लेकिन इसके बाद भी 25 हजार आवेदन ब्लाकों में डंप पड़े रहे।

साढ़े 15 हजार एकल शौचालयों का लक्ष्य

लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद शासन ने 15 हजार 442 एकल शौचालय का लक्ष्य जिले के लिए स्वीकृत किया। इससे गांव में योजना से वंचित लोगों को भी शौचालय निर्माण को धनराशि मिलने लगी है।

स्वच्छता मिशन के जिला समन्वयक सरोज पांडेय ने बताया कि नए वित्तीय वर्ष के लिए 15 हजार 442 एकल शौचालय स्वीकृत हुए हैं। पूर्व में आए आवेदनों से पात्रों का चयन कर उनके खाते में छह-छह हजार की पहली किस्त भेजी जा रही है।

यह भी पढ़ें- यूपी के इस जिले में 51 गांवों से होकर गुजरेगा नेशनल हाईवे, जल्द से जल्द काश्तकारों को दिया जाएगा मुआवजा