Move to Jagran APP

यूपी के इस जिले में डेढ़ बीघा भूमि पर बनेगा पालिका का नया कार्यालय, जमीन की तलाश शुरू

उत्तर प्रदेश के भदोही में नए नगर पालिका परिषद कार्यालय निर्माण के लिए जमीन की तलाश शुरू हो गई है। जिलाधिकारी ने एसडीएम को जमीन चिह्नित कर नगर पालिका को हैंडओवर करने का निर्देश दे दिया है। बता दें 1949 में बना नगर पंचायत अब छोटा पड़ रहा है। यहां की वर्तमान आबादी डेढ़ लाख से ऊपर पहुंच चुकी है।

By ravindra nath pandey Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 17 Jul 2024 01:36 PM (IST)
Hero Image
भदोही: शहर के गजिया स्थित नगर पालिका कार्यालय। जागरण

संवाद सहयोगी, भदोही। सात दशक से अधिक पुराने नगर पालिका परिषद भदोही के कार्यालय निर्माण के लिए जमीन की तलाश शुरू हो गई है। ईओ की मांग पर जिलाधिकारी विशाल सिंह ने एसडीएम भदोही को जमीन चिह्नित कर नगर पालिका को हैंडओवर करने का निर्देश दे दिया है।

वर्ष 1949 में नगर पंचायत की स्थापना के दौरान स्थापित कार्यालय अब न सिर्फ छोटा पड़ रहा है बल्कि घनी आबादी के बीच होने के कारण विस्तारित क्षेत्र के लोगों के लिए असुविधाजनक है। नगर का क्षेत्रफल बढ़कर 38 वर्ग किमी हो चुका है, जबकि आबादी डेढ़ लाख से ऊपर पहुंच चुकी है।

जबकि कार्यालय जस का तस है। ऐसे में नया कार्यालय स्थापित करने की योजना पर काफी दिनों से विचार हो रहा था। ईओ ने पिछले दिनों जिलाधिकारी के समक्ष समस्या उठाते हुए जमीन उपलब्ध कराने की मांग की थी।

राजस्व विभाग ने शुरू की जमीन की तलाश

ईओ का कहना है कि जमीन मिलने के बाद एस्टीमेट तैयार किया जाएगा। बताया कि नया कार्यालय बनने के बाद पुराने कार्यालय को साफ सफाई संसाधनों पार्किंग व अन्य सामान के स्टोर के रूप में उपयोग किया जाएगा। उधर, राजस्व विभाग ने जमीन की तलाश शुरू कर दी है।

भदोही नगर पंचायत का गठन देश को आजादी मिलने के कुछ दिनों के बाद हो गया था। उसी दौरान अहमदगंज (गजिया) में नगर पंचायत कार्यालय का निर्माण कराया गया। जबकि वर्ष 1979 में भदोही को नगर पालिका परिषद का दर्जा मिला। इसके बाद कार्यालय को विस्तार दिया गया। समय समय पर परिसर में नए भवन व अधिकारियों के लिए कक्ष का निर्माण कराया गया लेकिन सीमा विस्तार के बाद पालिका का क्षेत्र विस्तृत हो चुका है।

स्थापना के समय 15 से 20 हजार थी भदोही की आबादी

वर्ष 1948 में नगर पंचायत की स्थापना के समय नगर की कुल आबादी 15 से 20 हजार थी जिसमें दिन प्रतिदिन वृद्धि होती रही। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार नगर की आबादी 94652 दर्ज की गई थी। जबकि नगर का क्षेत्रफल 12 वर्ग किमी था। सितंबर वर्ष 2021 में सीमा विस्तार के बाद आबादी में जहां 44 हजार की वृद्धि हुई। इससे आबादी 1.38 : लाख पहुंच गई है। वहीं क्षेत्रफल में 38 वर्ग किमी तक फैल गया है।

  • 1948 में हुई थी नगर पंचायत की स्थापना
  • 1979 में मिला नगर पालिका परिषद का दर्जा
  • 2017 के चुनाव में थे कुल 25 वार्ड
  • 28 वार्ड हो गए है सीमा विस्तार के बाद

1,18,811 : मतदाता

1.38 : लाख (2011 की जनगणना के अनुसार)

डेढ़ से दो बीघा जमीन की जरूरत

नगर पालिका परिषद भदोही के ईओ धर्मराज सिंह ने बताया-

नगर की आबादी, क्षेत्रफल, कर्मचारियों की संख्या तथा संसाधनों की उपलब्धता के मद्देनजर कार्यालय काफी छोटा पड़ रहा है। इसका बहुत पहले विस्तार देना चाहिए था। नए कार्यालय के लिए डेढ़ से दो बीघा जमीन की जरूरत है। जिलाधिकारी से निवेदन किया था। उन्होंने एसडीएम को नगरीय क्षेत्र की सरकारी जमीनों की स्थिति का आकलन कर पालिका की सुपुर्दगी में देने का निर्देश दिया है। जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित होने के बाद सुविधा के अनुसार नए कार्यालय की आधारशिला रखी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: 'अपने अंतर्कलह के कारण ही गिर जाएगी भाजपा सरकार', सपा सांसद प्रिया सरोज का बड़ा दावा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।