Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana 18th Installment: कल खाते में आएंगे पैसे, 1.75 लाख किसानों को मिलेगी 18वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त 5 अक्टूबर से भदोही के 1.75 लाख किसानों के खाते में आ जाएगी। इस किस्त से किसानों को रबी सीजन में गेहूं सरसों चना-मटर आदि फसलों की बोआई में खाद बीज और जुताई के लिए आर्थिक मदद मिलेगी। केंद्र सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए यह योजना शुरू की थी ।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 04 Oct 2024 06:15 PM (IST)
Hero Image
1.75 लाख किसानों के खाते में पहुंचेगी किसान सम्मान निधि

जागरण संवाददाता, भदोही। गेहूं की बोआई में किसानों को खाद व बीज की खरीद में दिक्कत न उठानी पड़े। इस राहत के साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त पांच अक्टूबर से किसानों के खाते में आ जाएगी। एक लाख 75 हजार किसानों को 18वीं किस्त का लाभ मिलेगा। जबकि 17वीं किस्त में 1.77 लाख किसानों को सम्मान निधि का लाभ दिया गया था।

खाते में धन पहुंचने से किसानों को रबी सीजन में गेहूं सहित सरसों, चना-मटर व अन्य फसल की बोआई में खाद-बीज से लेकर जोताई आदि में आने वाले खर्च से राहत मिलेगी। किसानों की आय बढ़ाने को लेकर शासन की ओर से तमाम योजनाएं संचालित की जा रही है।

उन्हें खेती में आने वाले खर्च को लेकर कुछ राहत हासिल हो जाय केंद्र सरकार ने दिसंबर 2018 में छह हजार रुपये वार्षिक सहायता राशि देने को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरूआत की गई है। योजना के तहत चार-चार माह पर तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये खाते में भेजी जा रही है। 2020-21 में 2.26 हजार किसानों ने योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण कराया।

2021-22 में पोर्टल के माध्यम से कराए गए सत्यापन में ढाई हजार लाभार्थी ऐसे सामने आए जो आयकरदाता थे। वर्ष 2022 में शासन के निर्देश पर लाभार्थियों का भूलेख सत्यापन कराया गया तो करीब 27 हजार अपात्र मिले। इसके पश्चात 1.99 किसानों को लाभार्थी मानकर 15वीं किस्त तक किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये भेजी गई।

16 हजार किसानों के क्रास चेकिंग का निर्देश

फरवरी 2024 में शासन ने ई-केवाइसी न कराने वाले 25 हजार से अधिक किसानों की 16वीं किस्त को रोक दिया। इसके बाद विभाग ने अभियान चलाया तो भूअंकन से लेकर किसानों ने ई-केवाइसी कराई। एक लाख 77 हजार किसानों को 17वीं किस्त का लाभ मिला। 18वीं किस्त जारी होने से पूर्व शासन ने 16 हजार किसानों के क्रास चेकिंग का निर्देश दिया है। उप निदेशक कृषि डा. अश्वनी कुमार सिंह ने बताया कि सत्यापन कराने के बाद करीब 1.75 लाख किसानों के खाते में सम्मान निधि पहुंचेगा।

ये भी पढ़ें - 

जैसे ही पकड़े पैसे, एंटी करप्शन टीम ने कर लिया गिरफ्तार; तहसील में मची खलबली- लोग सोचने लगे ये क्या हुआ…

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें