Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भदोही के सपा विधायक जाहिद बेग और उनकी पत्नी के खिलाफ बंधुआ मजदूरी और बाल श्रम का मुकदमा दर्ज

सपा विधायक जाहिद बेग और उनकी पत्नी के खिलाफ बंधुआ मजदूरी और बाल श्रम के मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है। यह मुकदमा श्रम प्रवर्तन अधिकारी की तहरीर पर दर्ज किया गया है। विधायक के आवास पर एक 17 वर्षीय घरेलू सहायिका की आत्महत्या के बाद यह कार्रवाई की गई है। जांच में पाया गया कि घरेलू सहायिका की पिटाई की गई थी और वह उत्पीड़न से परेशान थी।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 14 Sep 2024 11:58 AM (IST)
Hero Image
सड़क पर खड़ी पुलिस - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, भदोही। भदोही के सपा विधायक जाहिद बेग व उनकी पत्नी सीमा बेग के खिलाफ बंधुआ मजदूरी, बाल श्रम मामले में भदोही पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। यह मुकदमा श्रम प्रवर्तन अंधिकारी जेपी सिंह की तहरीर पर दर्ज किया गया।

भदाेही नगर के मालिकाना मुहल्ले में सपा विधायक जाहिद बेग के आवास में नौ सितंबर रात 17 वर्षीय घरेलू सहायिका नाजिया ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। श्रम विभाग, बाल कल्याण समिति, जिला प्रोबेशन विभाग की टीम ने पूरे प्रकरण की जांच की।

मेडिकल और बयान में हुआ बड़ा खुलासा

घटना के दूसरे दिन सर्रोईं गांव की एक और किशोरी घरेलू सहायिका को उनके घर से मुक्त कराया गया। मेडिकल और बयान में यह पाया गया घटना के दो दिन पूर्व नाजिया की पिटाई की गई थी। इससे वह गुमसुम रहती थी। दोनों घरेलू उत्पीड़न से परेशान थीं और मुंबई भाग जाना चाहती थीं।

बरामद किशोरी के बयान दर्ज करने के बाद गुरुवार को घरेलू सहायिका को प्रयागराज स्थित राजकीय बाल संरक्षण गृह भेजा गया। शुक्रवार को उक्त मामले में बाल कल्याण समिति के चेयरमैन ने श्रम प्रवर्तन अधिकारी को विधिक कार्रवाई की संस्तुति करते हुए पत्र लिखा था।

पत्र में कहा गया है कि बीते दिनों टीम के साथ जांच में सर्रोई निवासी किशोरी को विधायक के आवास से बरामद किया गया। घरेलू सहायिका के रूप में अवमुक्त कराया गया। उसका मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान दर्ज कराया गया। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए बिना देर किए मुकदमा दर्ज कराते हुए पीठ को अवगत कराएं। श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने बकाया कि बाल श्रम की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज करा दिया गया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर