Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Exam: बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने को लेकर प्रशासन प्रतिबद्ध, डबल लॉक अलमारी में रखे जाएंगे प्रश्न पत्र

UP Board Exam 2024 मुख्य विकास अधिकारी यशवंत कुमार सिंह ने कहा कि पेपर लीक होने की दशा में केंद्र व्यवस्थापकों को विशेष रूप से जिम्मेदार मानते हुए कार्रवाई तय की जाएगी। पेपर लीक कराने की कोशिश करने वाले नकल माफियाओं पर अंकुश लगाने को लेकर एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) व एलआइयू (लोकल इंटेलीजेंस यूनिट) के जवान भी खोज-खबर लेंगे।

By Riya.Pandey Edited By: Riya.Pandey Updated: Mon, 12 Feb 2024 03:02 PM (IST)
Hero Image
बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने को लेकर प्रशासन प्रतिबद्ध

संवाद सहयोगी, ज्ञानपुर (भदोही)। UP Board Exam: माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल-इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन कराने को लेकर जिला प्रशासन व विभागीय अधिकारी पूरी तरह से तैयारी में हैं। नकल रोकने को लेकर की जा रही तमाम सख्ती के बीच किसी भी दशा में पेपर लीक न होने पाए, इसे लेकर भी विशेष तैयारी की जा रही है।

मुख्य विकास अधिकारी यशवंत कुमार सिंह ने कहा कि पेपर लीक होने की दशा में केंद्र व्यवस्थापकों को विशेष रूप से जिम्मेदार मानते हुए कार्रवाई तय की जाएगी। पेपर लीक कराने की कोशिश करने वाले नकल माफियाओं पर अंकुश लगाने को लेकर एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) व एलआइयू (लोकल इंटेलीजेंस यूनिट) के जवान भी खोज-खबर लेंगे।

जवान परीक्षा केंद्रों के आसपास भ्रमण कर गोपनीय ढंग से स्थिति की जानकारी लगातार लेते रहेंगे। किसी तरह की गड़बड़ी की कोशिश करते पाए जाने पर कार्रवाई होगी।

प्रश्न पत्रों को रखने के लिए स्ट्रांग रूम में डबल लाक अलमारी की व्यवस्था

बोर्ड परीक्षा को जिले में बनाए गए सभी 96 परीक्षा केंद्रों पर पूरी तरह से नकल विहीन संपन्न कराने को लेकर माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से तमाम निर्देश जारी किए गए हैं। सभी केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक के साथ ही स्टेटिक मजिस्ट्रेट व एक अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक की तैनाती की जा रही है तो प्रश्न पत्रों को रखने के लिए अलग स्ट्रांग रूम बनाकर उसमें डबल लाक आलमारी की व्यवस्था की गई है।

डबल लाक आलमारी को स्टेटिक मजिस्ट्रेट के सामने ही खोले जाने का निर्देश जारी है। इसके साथ ही केंद्रों को तीन जोन 12 सेक्टरों में विभाजित कर निगरानी की व्यवस्था की गई है, जो लगातार भ्रमण करते रहेंगे।

56 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

नकल माफिया किसी तरह की सेंधमारी न करने पाएं, गोपनीय ढंग से नजर रखने के लिए एसटीएफ व एलआइयू को भी सतर्क नजर रखने को कहा गया है। जिले में सभी केंद्रों को मिलाकर हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 56 हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा में प्रतिभाग करेंगे।

जिला विद्यालय निरीक्षक विकायल भारती का कहना है कि परिषद के साथ ही जिला प्रशासन व विभाग पूरी तरह नकल विहीन परीक्षा कराने की व्यवस्था की जा रही है।

यह भी पढ़ें: 

UP Madrasa Board: 13 फरवरी से शुरू होंगे यूपी मदरसा बोर्ड एग्जाम, विभागीय स्तर पर तैयारियां पूरी; पढ़ लें ये गाइडलाइन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें