Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: लग्जरी वाहनों से हो रही पशुओं की तस्करी, तस्करों पर गैंगस्टर की कार्रवाई के बाद भी नहीं लग रही लगाम

पशु तस्करी हो या फिर वाहनों से वसूली। हाइवे हर समय सुर्खियों में रहा है। पुलिस डाल-डाल तो तस्कर पात-पात के तर्ज पर अपने कारोबार को बेधड़क संचालित करते रहते हैं। इन दिनों पशु तस्करी करने वाले तस्करों ने फंडा बदल दिया। इसकी पुष्टि भी पुलिस की कार्रवाई से की जा सकती है। एक महीने में 100 से अधिक गोवंश जहां मुक्त कराए जा चुके हैं।

By Mahendra DubeyEdited By: Shivam YadavUpdated: Thu, 31 Aug 2023 05:46 PM (IST)
Hero Image
भदोही : गोपीगंज कोतवाली में मवेशी लदा खड़ा वाहन। (फाइल फोटो)

भदोही, जागरण संवाददाता: पशु तस्करी हो या फिर वाहनों से वसूली। हाइवे हर समय सुर्खियों में रहा है। पुलिस डाल-डाल तो तस्कर पात-पात के तर्ज पर अपने कारोबार को बेधड़क संचालित करते रहते हैं। इन दिनों पशु तस्करी करने वाले तस्करों ने फंडा बदल दिया। इसकी पुष्टि भी पुलिस की कार्रवाई से की जा सकती है। एक महीने में 100 से अधिक गोवंश जहां मुक्त कराए जा चुके हैं तो वहीं अब तक दस से अधिक तस्करों पर गैंगस्टर की कार्रवाई की गई है। संरक्षण दे रहे कई पुलिसकर्मियों को भी हाईवे के थानों से हटाया जा चुका है, जबकि अभी भी कुछ चेहरे बचे हुए हैं।

जिले से चालीस किमी गुजरने वाले हाईवे पर तीन मलाइदार थाने स्थित हैं। यहां की तैनाती खास लोगों के इशारे पर ही मिलती है। पशु तस्करी आदि को लेकर हाईवे का मुद्दा शासन-प्रशासन तक छाया रहता है। बहरहाल, इधर तमाम बंदिशों के बाद वसूली पर तो रोक लग गई है, लेकिन पशु तस्करी का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। 

हटाए जा चुके हैं साठगांठ करने वाले पुलिसकर्मी

पशु तस्करों ने फंडा ही बदल दिया है। छोटे वाहनों से गोवंश की तस्करी की जा रही है। अभी कुछ दिन पहले लग्जरी कार से ले जाते समय गोवंश पकड़े गए थे। तस्करों से साठगांठ करने वाले अधिसंख्य सिपाही भी जनपद से हटाए जा चुके हैं। इसके बाद भी हाइवे पर बेधड़क तस्करी हो रही है। अपर पुलिस अधीक्षक राजेश भारती का कहना है कि पशु तस्करों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है।

केस- एक

जंगीगंज बाजार के पास 27 अगस्त को गोपीगंज पुलिस ने घेराबंदी कर टाटा डीसीएम वाहन को जब्त किया था। वध के लिए ले जा रहे 18 गोवंश बरामद हुए थे। इसमें से दो मृत हो गए थे। पुलिस टीम ने दो तस्करों को भी गिरफ्तार कर मुकदमा दर्ज किया था।

केस- दो

गोपीगंज पुलिस पीछा कर बाबूसराय से 21 अगस्त को लग्जरी वाहन से वध के लिए ले जा रहे छह गोवंश बरामद किया गया था। इस दौरान दो तस्करों को गिरफ्तार किया गया था, जबकि दो तस्कर फरार हो गए थे। वाहन स्वामी के खिलाफ भी इस मामले में केस दर्ज किया था।

केस-तीन

उगापुर नहर के पास लग्जरी वाहन से वध के लिए ले जा रहे 14 महिष वंश को 11 अगस्त को बरामद किया गया था। इस दौरान दो तस्करों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पंजीकृत वाहन को सीज कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें:- Ballia: बादल हत्याकांड में खुलासा- मारपीट का बदला लेने के लिए आरोपियों ने दिया वारदात को अंजाम, दो गिरफ्तार