Move to Jagran APP

यूपी वालों के लिए अच्छी खबर! गिरेगा तापमान, हीटवेव से मिलेगी राहत; मौसम विभाग ने बताया- मानसून कब देगा दस्तक?

केरल में मानसून का आगमन 30 मई को हो गया है और यह सामान्य रूप से और राज्यों में प्रवेश के लिए अग्रसारित है। इसका प्रभाव उत्तर प्रदेश में प्री मानसून बारिश के रूप में जून के पहले पखवाड़े में देखा जाता है। इस कारण चार जून के आसपास बादल छाने व हल्की बूंदा बांदी के आसार हैं। वैसे जनपद में सात जून के बाद बारिश हो सकती है।

By Mohammad Ibrahim Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 02 Jun 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
मौसम विभाग ने बताया- यूपी में मानसून कब देगा दस्तक (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, ज्ञानपुर (भदोही)। केरल के तट पर मानसून की दस्तक 30 मई को हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में प्री मानसून बारिश के रूप में जून के पहले पखवाड़े में देखा जा सकता है। मौसम में बदलाव आने के साथ जिले में भी सात जून के बाद बारिश के आसार बन रहे हैं। हालांकि चार जून के आस-पास हल्की बूंदा-बांदी होने की संभावना है।

कृषि विज्ञान केंद्र बेजवां के मौसम विशेषज्ञ सर्वेश बरनवाल ने बताया कि मौसम विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी के पूर्वानुमान के अनुसार आगामी सप्ताह में दिन का तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस तो रात का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज होने का अनुमान है। यानी धूप, गर्मी व उमस से अभी राहत मिलने वाली नहीं हैं।

चार जून से के आसपास बूंदाबांदी के आसार

बताया कि पिछले दिनों में शुष्क मौसम के साथ असामान्य रिकॉर्ड तापमान दिन में महसूस किया है। हवा की गति इन दिनों मुख्यतः सामान्य रहेगी लेकिन असामान्य तापमान वृद्धि व अचानक वायुमंडलीय दाब में बदलाव के कारण आंधी के साथ बूंदाबांदी के भी आसार चार जून के आस पास देखा जा सकता है।

बताया कि केरल में मानसून का आगमन 30 मई को हो गया है और यह सामान्य रूप से और राज्यों में प्रवेश के लिए अग्रसारित है। इसका प्रभाव उत्तर प्रदेश में प्री मानसून बारिश के रूप में जून के पहले पखवाड़े में देखा जाता है। इस कारण चार जून के आसपास बादल छाने व हल्की बूंदा बांदी के आसार हैं। वैसे जनपद में सात जून के बाद बारिश हो सकती है। हवा की दिशा आगे भी पछुआ ही देखी जाएगी।

बताया कि मौसम की तल्खी को देखते हुए किसानों को केवल सुबह के समय ही खेतों में कृषि कार्य करने की सलाह दी गई है। जिससे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर न पड़े। इसके साथ ही सब्जी वाली फसलों में कीट एवं रोग की नियमित निगरानी करने की सलाह दी गई है।

यह भी पढ़ें- UP Weather Today: तेज हवा से कुछ राहत, अगले तीन दिन तक आंधी-बारिश की उम्मीद, जानिए आज कैसा रहेगा यूपी का मौसम

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।