Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Alert: भदोही में 16 से 18 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट, किसानों को फसलों की सिंचाई टालने की सलाह

Weather Alert बंगाल के गंगा तट पर बने दबाव के कमजोर पड़ने से यह संभावना बन रही है। इससे 16 से 18 सितंबर के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश झारखंड छत्तीसगढ़ बिहार पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान के दृष्टिगत फसलों की सिंचाई स्थगित रखने की सलाह दी गई है।

By Mohammad Ibrahim Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 15 Sep 2024 06:10 PM (IST)
Hero Image
मौसम पूर्वानुमान में भदोही में भारी बारिश की संभावना

संवाद सहयोगी, ज्ञानपुर (भदोही)। सितंबर के शुरुआत से ही छिटपुट हल्की बारिश ही देखने को मिली है। बारिश के बजाय तेज धूप व गर्मी का मौसम बना हुआ है। इससे जहां लोग गर्मी व उमस से बेहाल हैं तो धान फसल को लेकर भी चिंता बढ़ी हुई है। हालांकि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार जिले में 16 से 18 सितंबर तक मध्यम से लेकर भारी बारिश के आसार बन रहे हैं।

कृषि विज्ञान केंद्र बेजवां के मौसम विशेषज्ञ सर्वेश बरनवाल ने बताया कि मौसम विभाग की ओर से पूर्वानुमान की एडवाइजरी के अनुसार बंगाल के गंगा तट व उससे सटे बांग्लादेश पर बना गहरा दबाव धीरे-धीरे पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

15 सितंबर को बंगाल के गंगा तट पर कोलकाता से लगभग 60 किमी पश्चिम, बांकुरा बंगाल से 110 किमी दक्षिण-पूर्व, जमशेदपुर झारखंड से 170 किमी पूर्व और रांची से 270 किमी पूर्व दक्षिण पूर्व में केंद्रित हो गया है।

16 से 18 सितंबर के बीच भारी वर्षा की संभावना

इसके धीरे-धीरे पश्चिम की ओर बंगाल के गंगा तट से होते हुए आगे बढ़ने रविवार की शाम तक अपने गहरे दबाव की तीव्रता को बनाए रखने की संभावना है। इसके बाद धीरे-धीरे एक दबाव में कमजोर होने और अगले 48 घंटों के दौरान झारखंड व उत्तरी छत्तीसगढ़, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ने की संभावना है।

इससे 16 से 18 सितंबर के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, बिहार पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है। भदोही जनपद में हल्की -मध्यम से लेकर अच्छी बारिश की परिस्थिति बनी है। इन दिनों में ज्यादातर बादल छाए रहेंगे तो मौसम सुहाना रहेगा। तेज हवा का प्रभाव देखा जाएगा।

सिंचाई कार्य स्थगित रखें किसान

मौसम पूर्वानुमान को देखते हुए खरीफ सीजन में लगी धान, ज्वार, बाजरा, मूंग, उड़द, अरहर व अन्य सब्जी फसलों में सिंचाई स्थगित रखने की सलाह दी गई है।

इसके साथ ही तैयार सब्जियों की तोड़ाई समय से कर लेने, फसल में लग रहे रोग व कीड़ों से बचाव को दवाओं का छिड़काव साफ मौसम दिखने पर ही करने के साथ दलहन-तिलहन व सब्जी वाली फसलों में जल निकासी का प्रबंध करने को कहा गया है। बिजली चमकने व गरजने की स्थिति में पशुओं को छायादार स्थान पर रखने की सलाह दी गई है।

यह भी पढ़ें- UPPCL: बेलगाम मीटर रीडर के वजह से उपभोक्ता परेशान, घर बैठे रीडिंग कर भेजे जा रहे बिल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर