Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amangarh Tiger Reserve: अमानगढ़ सफारी आने वाले टूरिस्ट के लिए खुशखबरी, हाथी की चिंघाड़-बाघ देखने का रोमांचक मौका कल से

Amangarh Tiger Reserve शासन से हरी झंडी मिलने के बाद एक बार फिर से अमानगढ़ में 15 नवंबर से पर्यटक आएंगे। इस बार शासन ने शुल्क में बढ़ोत्तरी नहीं की है। ये अच्छी खबर है। वहीं दस गाड़ी पर्यटकों को लेकर जाएंगी अंदर। अमानगढ़ में सड़कों को दुरुस्त किया गया है। इस बार कैफेटेरिया के शुरू होने के भी प्रयास किए जा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Tue, 14 Nov 2023 08:16 AM (IST)
Hero Image
शासन ने दी हरी झंडी, अमानगढ़ में 15 से फिर से आएंगे पर्यटक

जागरण संवाददाता, बिजनौर। अमानगढ़ टाइगर रिजर्व में पर्यटन के लिए दस गाड़ियाें से फिर से पर्यटकों को सैर कराई जाएगी। 15 नवंबर को फिर से पर्यटन शुरू को शासन से हरी झंडी मिल गई है। हालांकि अभी नए रास्ते से पर्यटकों को ले जाने के लिए शासन स्तर से मंजूरी नहीं मिली है। इसके लिए वन विभाग द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं।

वन डिस्ट्रिट वन डिस्टिनी याेजना में किया है शामिल

अमानगढ़ में पिछले साल 15 नवंबर से पर्यटन का शुभारंभ किया गया था। अमानगढ़ को वन डिस्ट्रिक्ट वन डेस्टिनी योजना में भी शामिल किया गया है। पर्यटन शुरू होते ही अमानगढ़ प्रसिद्ध हो गया और यहां देश से ही नहीं विदशों तक के लोग घूमने के लिए आए।

बाघों की दहाड़, हाथियों की चिंघाड़ और हिरन आदि की सुंदरता से पर्यटक रोमांचित होते रहे। वर्षाकाल की वजह से 15 जून को पर्यटन रोक दिया गया था। इस साल खूब बरसात हुई और अमानगढ़ के पास से बहने वाली नदियों व स्त्रोतों ने अंदर के रास्तों को कई जगह से काट दिया।

ये भी पढ़ेंः Agra Brahma Kumaris Ashram: सगी बहनों की आत्महत्या की इनसाइड स्टोरी; एकता ने फंदा टूटने पर साड़ी से दोबारा कसा था, नीरज को भेजा था आडियो मैसेज

कई दिन से इन रास्तों की मरम्मत आदि का काम किया जा रहा था। शासन से भी 15 नवंबर से अमानगढ़ में पर्यटन शुरू करने के लिए अनुमति मांगी गई थी। शासन ने भी फिर से पर्यटन शुरू करने को हरी झंडी दे दी है। 15 नवंबर को लोगों को वन्यजीव की दुनिया की सैर कराने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

ये भी पढ़ेंः Vrindavan Banke Bihari Mandir: धार्मिक यात्रा पर पत्नी अमृता संग ब्रज आए महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम, जन्मस्थान और द्वारिकाधीश में भी किए दर्शन

अमानगढ़ में जब पिछले साल पर्यटन शुरू हुआ तब यहां केवल छह जिप्सी पंजीकृत थीं जो अब बढ़कर 12 हो गई हैं। एक दिन में दस जिप्सी को ही प्रवेश दिया जाएगा। अभी अमानगढ़ में पुराने रास्ते से झिरना गेट तक ही पर्यटकों को ले जाया जाएगा। एक चक्कर में लगभग तीन से साढे तीन घंटे लगेंगे।

ये है शुल्क

  • अमानगढ़ का शुल्क जिप्सी शुल्क 2280 रुपये
  • गाइड शुल्क 400 रुपये
  • प्रवेश शुल्क प्रति व्यक्ति 300 रुपये, विदेशी नागरिक प्रति व्यक्ति शुल्क 600 रुपये है।

प्रवेश का समय नवंबर से मार्च में

  • सुबह 6.30 से 10.00 बजे तक
  • पूर्वाहन 2.00 बजे से सूर्यास्त तक
  • अप्रैल से जून: सुबह 6.00 से 9.30 बजे तक
  • शाम 3.00 बजे से सूर्यास्त तक

अमानगढ़ में 15 नवंबर से फिर से पर्यटन शुरू किया जाएगा। इस साल पर्यटकों के लिए अमानगढ़ के पास कैफेटेरिया आदि भी बनाया जा रहा है। अरुण कुमार सिंह, डीएफओ