Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

15 दिन पुराने कुट्टू के आटे की बिक्री व भंडारण पर लगी रोक, यूपी के इस जिले में DM ने जारी किए सख्त निर्देश

कुट्टू के आटे में जहरीला तत्व एफ्लाटाक्सिन मिला है जिससे सैकड़ों लोग बीमार हो गए हैं। खुले या काफी समय से रखे कुट्टू के आटे से बने खाद्य पदार्थ के सेवन से फूड प्लाइजनिंग की शिकायत आ रही हैं। डीएम ने 15 दिन पुराने कुट्टू के आटे की बिक्री पर रोक लगा दी है। कुट्टू के आटे का सेवन सूझबूझ से करें।

By Ajeet Chaudhary Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 05 Oct 2024 03:29 PM (IST)
Hero Image
15 दिन पुराने कुट्टू के आटे की बिक्री व भंडारण पर लगी रोक

जागरण संवाददाता, बिजनौर। कुट्टू के आटे में एफ्लाटाक्सिन पदार्थ मिला है। यह एक तरह का विषाक्त तत्व है जो मानव स्वास्थ्य के लिए घातक होता है। कुट्टू के सेवन से सैकड़ोें लोगों के बीमार होने के बाद डीएम अंकित कुमार अग्रवाल ने 15 दिन पुराने कुट्टू के आटे की बिक्री व वितरण पर रोक लगा दी है।

गुरुवार को कुट़टू के आटे से बने खाद्य पदार्थ खाने पर चांदपुर और हल्दौर के पैजनियां गांव में लोग बड़ी तादाद में बीमार हो गए थे। इसके अलावा बाकी जगहों पर भी कुट्टू के आटे के सेवन से लोगों के बीमार होने की खबरें आई हैं।

सहायक आयुक्त खाद्य नादिर अली ने बताया कि इस संबंध में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि कुट्टू के आटे के नमूनों की जांच में उसमें एफ्लाटाक्सिन तत्व मिला है जो मानव जीवन के लिए घातक है। खुले या काफी समय से रखे कुट्टू के आटे से बने खाद्य पदार्थ के सेवन से फूड प्लाइजनिंग की शिकायत आ रही हैं।

डीएम ने दिया निर्देश

उन्होंने बताया कि डीएम के निर्देश पर इसे देखते हुए खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम की धारा में प्रदत्त शक्तियों के आधार पर जिले में 15 दिन से पुराने खुले व पैक्ड कुट्टू के आटे की बिक्री, वितरण व भंडारण पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। अगर किसी भी कारोबारी द्वारा इसका उल्लंघन किया जाता है तो उसके विरूद्ध विधिक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जनता से भी 15 दिन से अधिक पुराने खुले व पैक्ड कुट्टे के आटे का सेवन न करने का आह्वान किया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें