Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bijnor: पर्यटन ग्राम के रूप में विकसित होंगे 12 गांव, बैराज गंगा घाट पर बनेगा हाट बाजार, बैठक में लिया निर्णय

सोमवार को महात्मा विदुर कलक्ट्रेट सभा कक्ष में हुई बैठक में डीएम उमेश मिश्रा ने जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद की बैठक में कहा कि 20 फरवरी को बिजनौर महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए 20 लाख रुपये का प्रस्ताव मंजूरी के लिए शासन को भेजा जाएगा।

By Rajnarayan KaushikEdited By: Shivam YadavUpdated: Tue, 08 Nov 2022 06:23 AM (IST)
Hero Image
20 लाख रुपये का प्रस्ताव मंजूरी के लिए शासन को भेजा जाएगा।

बिजनौर, जेएनएन। जिला प्रशासन की 12 ग्रामों को पर्यटन ग्राम के रूप में विकसित किए जाने की योजना है। इन गांवों को चयनित किया जाएगा। वहीं बैराज गंगा घाट को हाट बाजार के रूप में विकसित किया जाएगा। उधर, सोमवार को महात्मा विदुर कलक्ट्रेट सभा कक्ष में हुई बैठक में डीएम उमेश मिश्रा ने जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद की बैठक में कहा कि 20 फरवरी को बिजनौर महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए 20 लाख रुपये का प्रस्ताव मंजूरी के लिए शासन को भेजा जाएगा। 

उन्होंने बताया कि ग्रामीण ईको टूरिज्म एवं फार्म व होम स्टे को बढ़ावा देने के लिए ताजपुर, दारानगर, धीमारपुरा, पर्वतपुर, काशीवाला, रावली, पैजानिया, खेड़की हेमराज (गंगा बैराज), कुंदनपुर टीप, सुल्तानपुर (मथुरापुर मोड), खेड़की व नगीना का चयन किया गया है। इन सभी पर्यटन ग्रामों में टिन शेड, सार्वजनिक शौचालय व द्वार बनवाए जाएंगे। 

वहीं मुख्य पर्यटन स्थलों में निजी उद्यमी व संस्थान वैलनेस सेंटर बनाएं। आम आदमी को इस अभियान का हिस्सा बनाए जाने और युवाओं में पर्यटन के प्रति जागरूकता एवं रुचि बढ़ाए जाने के लिए कक्षा छह से 12 तक के विभिन्न स्कूलों एवं कालेजों में कम से कम 25 छात्रों के समूह की युवा पर्यटन क्लब की स्थापना की जाएगी।

नुमाइश ग्राउंड के शेड का होगा सौंदर्यीकरण

बैठक में डीएम उमेश मिश्रा ने कहा कि नुमाइश ग्राउंड के शेड को विधायक निधि से सुंदर बनाए जाएगा, ताकि यहां क्राफ्ट मेला आदि कार्यक्रम आयोजित किए जा सकें। उन्होंने कहा कि राज्य योजना के तहत मोटा महादेव मंदिर, दारानगर, झारखंडी मंदिर, अमानगढ़ टाइगर रिजर्व को पर्यटन वर्ष 2022-23 के तहत किया जाना प्रस्तावित है। 

जनपद में पर्यटन को बढ़ावा देने की अपार संभावनाएं

बैठक में सीडीओ पूर्ण बोरा ने कहा कि जनपद में पर्यटन को बढ़ावा देने की अपार संभावनाएं हैं। यहां 14 स्मारक एएसआई संरक्षित हैं। बैठक में पर्यटक अधिकारी दीप्ति वत्स ने पर्यटन एवं सांस्कृतिक विकास में होने वाले गतिरोध व समस्याओं के समाधान के लिए जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद का गठित की जा चुकी है। इस परिषद को सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट के तहत रजिस्टर्ड भी करा दिया गया है। बैठक में डीएफओ डा. अनिल पटेल, राहुल चौधरी, सहित समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें