Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Republic Day 2024: लालकिले पर दिखेंगी UP की महिलाएं, मीटर रीडर हैं निशा और गुड़ का मुरीद हैं यूपी, पूनम ने सेनेट्री पैड को किया जागरूक

Republic Day 2024 गणतंत्र दिवस हर साल पूरी भव्यता के साथ मनाया जाता है। इस दिन लालकिले पर प्रधानमंत्री तिरंगा लहराकर देश को संबोधित करते हैं। कार्यक्रम में देश के लिए काम करने वाले सम्मानित गणमान्यों आदि को आमंत्रित किया जाता है। पहली बार समूह से जुड़ीं बिजनौर जिले की महिलाओं को इन कार्यक्रमों में शिकरत करने का मौका मिलेगा।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 15 Jan 2024 01:36 PM (IST)
Hero Image
Republic Day 2024: बिजनौर के गांव भिककावाला में गुड़ बनाती समूह की महिलाएं

जागरण संवाददाता, बिजनौर। वर्तमान समय स्वरोजगार का है। शुरूआत में कितनी ही मुश्किल आएं, लेकिन मंजिल मिल ही जाती है। ऐसे ही समूह से जुड़कर संघर्ष में काम शुरू करके आगे बढ़ने वाली महिलाएं गणतंत्र दिवस पर दिल्ली और लखनऊ में होने वाले कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए बुलाया गया है। पहली बार समूह से जुड़ीं जिले की महिलाओं को इन कार्यक्रमों में शिकरत करने का मौका मिलेगा।

दिल्ली में लालकिला और लखनऊ में राजभवन में होने वाले कार्यक्रम में पहली बार स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को बुलाया जा रहा है। सूबे से पांच जिलों की महिलाओं का चयन इसमें किया गया है जिसमें बिजनौर जिला भी शामिल है।

इनका हुआ चयन

दिल्ली में हो रहे कार्यक्रम में गांव भवानीपुर तरकौला निवासी आजीविका सखी पूनम और गांव बेरमपुर खजूरी निवासी एफएल पद पर कार्यरत रूकसाना का चयन किया गया है। इन दोनों ने कुछ साल पहले तक खुद स्वयं सहायता समूह में काम शुरू किया था और ये धीरे धीरे महिलाओं को जोड़कर समूह खुलवाने लगीं।

पूनम ने महिलाओं को मासिक धर्म के समय सेनेट्री पैड के प्रयोग के लिए जागरूक किया। वहीं लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में गांव भाेगपुर पट्टी हरसुख निवासी विद्युत सखी सुनीता और गांव भिक्कावाला निवासी निशा का चयन किया गया है।

निशा आठ गांवों में मीटर रीडिंग करके बिल बनाती हैं और फिर उसे जमा करती हैं। पहले महीने में केवल 30 रुपये कमीशन प्राप्त करने वाली निशा वर्तमान में 20 से 25 हजार रुपये मासिक कमा रही हैं। तीन पहले उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सुनीता से आनलाइन संवाद किया था और काम के बारे में जाना था।

ये भी पढ़ेंः Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर के लिए हरिसन कंपनी ने भेंट किया अनोखा ताला, 50 किलो वजन के साथ ये है इसकी खासियत

वहीं भिक्कावाला निवासी निशा गांव की महिलाओं के साथ जैविक विधि से गन्ने की खेती करती हैं और इससे तैयार गुड़ को आसपास के राज्यों में बेचती हैं। उनके गुड़ की बहुत मांग है। इन चारों महिलाओं को केंद्र और राज्य स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों में आमंत्रित किया गया है।

ये भी पढ़ेंः Ganga Expressway: गंगा एक्सप्रेस-वे से शहर को मिलेगी एक और टाउनशिप, 750 एकड़ में बसेगी कॉलोनी, ये होंगी सुविधाएं

महिलाओं को जोड़ रहे समूहों से

गणतंत्र दिवस पर स्वयं सहायता समूहों से जुड़ीं जिले की महिलाओं को बुलाना गर्व की बात है। अधिक से अधिक महिलाओं को समूहों से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। वीरेंद्र यादव, उपायुक्त:एनआरएलएम  

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें