Move to Jagran APP

कूड़ा बीनने वालों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ा

बिजनौर जेएनएन। गांव झंडापुर की मलिन बस्ती में रहकर कूड़ा बीनने वाले बच्चों को शिक्षा की

By JagranEdited By: Updated: Mon, 25 Apr 2022 07:08 PM (IST)
Hero Image
कूड़ा बीनने वालों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ा

बिजनौर, जेएनएन। गांव झंडापुर की मलिन बस्ती में रहकर कूड़ा बीनने वाले बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए सोमवार को अभियान चलाया गया। 13 बच्चों का नामांकन गांव मुबारकपुर तालन के प्राथमिक विद्यालय में किया गया।

शासन के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल चलो अभियान चलाया जा रहा है। स्कूल न जाने वाले बच्चों को स्कूलों में एडमिशन दिलाया जा रहा है। गांव झंडापुर में बसी मलिन बस्ती के बच्चे शिक्षा के उजियारे से दूर थे। वे अपने स्वजन के साथ रोज जिला मुख्यालय पर आकर कूड़ा बीनने का काम करते हैं। कई बार संपर्क करने के बाद भी इनके स्वजन इनका प्रवेश स्कूलों में नहीं कराते थे। सोमवार को बीएसए जयकरण यादव और हल्दौर के बीईओ महेंद्र सिंह अपनी टीम के साथ गांव पहुंचे। उन्होंने बच्चों के स्वजनों को शिक्षा का महत्व और सरकार की योजनाओं के बारे में बताया।

कहा कि शिक्षा से ही बच्चों के जीवनस्तर में सुधार आ सकता है। अभियान चलाकर 13 बच्चों का नामांकन कराया गया। इन बच्चों को पास के ही गांव मुबारकपुर तालन के स्कूल में पढ़ाया जाएगा। बीईओ हल्दौर धर्मपाल सिंह ने बताया की ईट भट्ठों आदि पर भी बच्चों के नामांकन के लिए अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान राकेश कुमार, नामांकन अभियान के जिला समंवयक अनुज शर्मा, मित्रलाल गौतम, स्कूल स्टाफ के सुहेल अख्तर बेग, प्रीति धीमान, अनुश्री चौधरी आदि मौजूद रहे। 27 अप्रैल को लगाया जाएगा रोजगार मेला

बिजनौर: सेवायोजन विभाग द्वारा 27 अप्रैल को रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। रोजगार मेले में अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार दिलाया जाएगा। विभाग के पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले युवा मेले में हिस्सा ले सकते हैं।

युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए शासन कई कदम उठा रहा है। गुरुवार को राजकीय आईटीआई में लगे रोजगार मेले में युवाओं को रोजगार दिलाया गया था। इसके अलावा युवाओं को कई विभागों को अप्रेंटिसशिप का अवसर भी दिया गया है। अब सेवायोजन विभाग द्वारा युवाओं के लिए रोजगार मेला आयोजित होगा। वहीं, मेले में लार्सन एंड ट्रूबो कंस्ट्रक्शन, रुद्रपुर कालेज आफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलाजी, एचडीबी फाईनेंस लिमिटेड, पुखराज हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड, मोहित पेपर मिल आदि कंपनी प्रतिभाग करेंगी। जिला सेवायोजन अधिकारी विशाल राठी ने बताया कि विद्यार्थी आठवीं या इससे उच्च शिक्षा के मूल प्रमाण पत्र लेकर रोजगार मेले में आ सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 8005383893 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।