Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिजनौर के गन्ना किसान की बल्ले-बल्ले; दिल्ली के व्यापारी 650 रुपये कुंतल में खरीद रहे, अपनाते हैं ट्रैंच विधि

Bijnor News बिजनौर में सितम्बर के महीने की फसल अब मोटे दाम दे रही है। फसल तैयार हो चुकी है और किसान ने गन्ना बेचना शुरू कर दिया है। यूपी के नहीं बल्कि दिल्ली के व्यापारी उनके खरीदारी बने हैं और अच्छी कीमत पर उनका गन्ना खरीद रहे हैं। पूरे अगस्त में ये रेट मिलने से अच्छी कमाई की उम्मीद जगी है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 07 Aug 2024 02:40 PM (IST)
Hero Image
गन्ना का फाइल फाेटो इस्तेमाल किया गया है।

जागरण संवाददाता, बिजनौर। गन्ना 650 रुपये प्रति कुंतल के भाव से भी बिक सकता है। कम से कम गांव मोहम्मद अली मानपुर के किसान जोगेंद्र सिंह का गन्ना तो इसी दाम पर बिक रहा है। उनकी सितंबर माह में बोई गई फसल को दिल्ली के व्यापारी खेत से 650 रुपये प्रति कुंतल के हिसाब से खरीद रहे हैं। कम से कम पूरे अगस्त गन्ना इसी दाम पर बिकेगा। इससे किसान को को मोटा मुनाफा हो रहा है।

गन्ना जिले की मुख्य फसल है। 2.58 लाख हेक्टेयर भूमि में गन्ने की फसल होती है। आमतौर पर किसान वसंतकालीन गन्ने की बुवाई करते हैं लेकिन कुछ किसान शरदकालीन गन्ना भी बोते हैं। यह गन्ना अगस्त से अक्तूबर तक बोया जाता है और इसी सीजन में अगले साल कट भी जाता है।

सितम्बर में ही बोते हैं गन्ना

गांव मोहम्मदअली मानपुर निवासी जोगेंदर सिंह बड़ी जोत के किसान हैं और उनके पास लगभग 150 एकड़ भूमि है। वे 50 एकड़ भूमि में गन्ने की फसल बोते हैं। जोगेंदर सिंह ज्यादातर गन्ना सितंबर में ही बोते हैं। इसकी वजह यह है कि इस अगस्त सितंबर में बोया गन्ना अगले वर्ष अगस्त के महीने में बिक्री के लिए तैयार हो जाता है जबकि चीनी मिल नवंबर में चलती हैं।

जोगेंदर सिंह इस समय अपने खेत से गन्ने की पैड़ी 650 रुपये प्रति कुंतल के हिसाब से खेत से बेच रहे हैं। दिल्ली में जूस की दुकानों के लिए यह गन्ना जा रहा है। अगस्त तक व्यापारी उनसे प्रतिदिन लगभग 20 से 25 कुंतल गन्ना खरीदेंगे। इसके बाद व्यापारी दिल्ली के पास के जिलों से भी गन्ना खरीदने लगते हैं।

ये भी पढ़ेंः Hariyali Teej: स्वर्ण-रजत हिंडोले में बांकेबिहारी के 12 घंटे होंगे दर्शन; मंदिर प्रबंधन की अपील, 'बीमार-बुजुर्ग न आएं'

ये भी पढ़ेंः Bulandshahr News: शिव परिवार बुलडोजर से हटाने पर भड़कीं भाजपा विधायक बोलीं, 'इतने जूते मारेंगे कि भूल जाओगे'

बेचेंगे 14 एकड़ से अधिक गन्ना

जोगेंदर सिंह ने पिछले साल से व्यापारियों को गन्ना बेचना शुरू किया है। इस साल उन्होंने 14 से 16 एकड़ गन्ना व्यापारियों को बेचने का लक्ष्य रखा है। एक दो दिन में व्यापारी गन्ने की मात्रा में इजाफा करने की बात कह रहे हैं।

600 कुंतल प्रति एकड़ निकलती है पैदावार

जोगेंदर सिंह ट्रैंच विधि से गन्ना बोते हैं। वे गन्ने की एक लाइन से दूसरी लाइन की दूरी पांच फीट तक रखते हैं और सहफसली खेती करते हैं। उनके खेत में गन्ने की औसत पैदावार 600 कुंतल प्रति एकड़ यानी 120 कुंतल प्रति बीघा तक आती है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर