Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: तीन जिलों के किसानों के लिए खुशखबरी, सिंचाई को भरपूर मिलेगा पानी, मध्य गंगा नहर फेज 2 ट्रायल में पास

आखिरकार नहर और बाकी शाखाओें में पानी पहुंच गया है। बहजोई शाखा में छह किलोमीटर और चंदौसी शाखा में 28 किलोमीटर तक पानी गया। अब नहर में पानी छोड़ना बंद कर दिया गया है। इस नहर का पानी तीन जिलों के 12 ब्लाक क्षेत्र में जाएगा। 12 में से 11 ब्लाक डार्क जोन में हैं यानी भूगर्भ जलस्तर बहुत नीचे है। नहर चलने से यहां भूगर्भ जलस्तर भी बढ़ेगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Mon, 18 Sep 2023 08:22 AM (IST)
Hero Image
Bijnor News: पांच हजार करोड़ में बनी मध्य गंगा नहर फेज 2 ट्रायल में हुई पास

बिजनौर, जागरण संवाददाता। यूपी में लगभग पांच हजार करोड़ रुपये की लागत से बनी मध्य गंगा नहर फेज 2 सिंचाई विभाग के ट्रायल में पास हो गई है। पहली बार पूरी नहर में पानी चल गया है और उसके रजवाहों में भी पानी दिया गया है। नहर से मुरादाबाद, अमरोहा और संभल तीन जिलों के किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा। यहां लगातार गिर रहा भूगर्भ जल भी इस नहर के संचालन से ऊपर आएगा।

केंद्र सरकार ने की थी घाेषणा

केंद्र सरकार ने साल 2008 में बिजनौर स्थित गंगा बैराज से मध्य गंगा नहर फेज 2 की घोषणा की गई थी। यह नहर मुरादाबाद, अमरोहा और संभल के किसानों के लिए बननी थी। नहर की लागत 1100 करोड़ रुपये थी। नहर के लिए भूमि अधिग्रहित होते समय वन विभाग और सिंचाई विभाग के अफसरों में एक जमीन को लेकर विवाद हो गया जिसकी वजह से नहर का निर्माण लगभग आठ सालों तक पूरा नहीं हो सका।

सीएम योगी ने दिए थे निर्देश

साल 2021 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नहर परियोजना की समीक्षा करते हुए इसे जल्द पूरा करने के निर्देश दिए थे। काम लगातार रूके रहने से इस परियोजना की लागत बढ़कर 4400 करोड़ और बाद में लगभग पांच हजार करोड़ हो गई। पिछले साल नहर लगभग पूरी बनकर तैयार हो गई थी और ट्रायल के लिए इसमें पानी छोड़ा गया था। लेकिन पानी पूरी नहर में नहीं ले जाया गया था। तब भी नहर पर रेलवे के पुल के लिए कुछ काम किया जा रहा था।

ये भी पढ़ेंः आगरा में परिवार परामर्श केंद्र पहुंचा अजीब केस, ग्रेजुएट पत्नी से सुबह-शाम फोन कर माफी मांगेगा पांचवी पास पति

इस साल पूरी नहर के ट्रायल के लिए 22 अगस्त को फिर से पानी छोड़ा गया था। तब पहाड़ों की बरसात से गंगा का जलस्तर बढ़ने और मिट्टी ज्यादा कटकर आने की वजह से नहर में पानी कई बार बंद किया गया। 

मध्य गंगा नहर एक नजर में

  • मुख्य नहर की लंबाई, 66.200 किलोमीटर
  • पानी की क्षमता,4308 क्यूसेक
  • बहजोई शाखा की लंबाई, 50.800 किलोमीटर
  • चंदौसी शाखा की लंबाई, 60 किलोमीटर
  • सिंचित क्षेत्र
  • अमरोहा में, 59046 हेक्टेयर
  • मुरादाबाद में, 16569 हेक्टेयर
  • संभल, 70917 हेक्टेयर
  • लाभ मिलेगा
  • गांव, 1850
  • किसान, 4.10 लाख

बढ़ेगा भूगर्भ जलस्तर

मध्य गंगा नहर फेज 2 की तलहटी को जिले में पक्की बनाई गई है। इसका उद्देश्य गंगा से निकलने वाले ज्यादा से ज्यादा पानी को मुरादाबाद, अमरोहा और संभल ले जाया जाएगा। 

ये भी पढ़ेंः Mathura News: जन्माष्टमी पर किए कुत्ते के श्रृंगार से भक्तों में आक्रोश, जम्मू की महिला ने पुलिस से की शिकायत

मध्य गंगा नहर फेज 2 का ट्रायल पूरा हो गया है। ट्रायल पूरी तरह सफल हुआ है। कहीं कोई बड़ी समस्या सामने नहीं आई है। पीपी गौतम, एक्सईएन-सिंचाई विभाग 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें