Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में अवैध रूप से संचालित मदरसा सील, संचालक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज; ग्रामीणों ने SDM से की थी शिकायत

यूपी के बिजनौर में भूमि पर अवैध रूप से संचालित किए जा रहे मदरसे को नजीबाबाद एसडीएम कुंवर बहादुर सिंह के निर्देश पर सील कर दिया गया। एसडीएम के निर्देश पर तहसीलदार कमलेश कुमार ने राजस्व टीम के साथ मौके पर पहुंचकर जांच की तो वहां पर अवैध रूप से मदरसा इस्लामिया अरबिया खदीन उल इस्लाम चलता हुआ मिला ।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 20 Jul 2024 02:04 PM (IST)
Hero Image
अवैध रूप से संचालित मदरसा सील - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, बिजनौर। गांव बुडगरा में ग्राम समाज की भूमि पर अवैध रूप से संचालित किए जा रहे मदरसे को नजीबाबाद एसडीएम कुंवर बहादुर सिंह के निर्देश पर सील कर दिया गया। मदरसे के संचालक पर रिपोर्ट दर्ज कराने के साथ ही राजस्व टीम ने अवैध मदरसे को कब्जे में लेकर ग्राम प्रधान नाजमा खातून की सुपुर्दगी में दे दिया।

नजीबाबाद तहसील क्षेत्र के ग्राम बुडगरा में राजस्व विभाग में खसरा नंबर-147 कब्रिस्तान में दर्ज है। उक्त भूमि के कुछ हिस्से में कमरे और बाउंड्री वॉल बनाकर अवैध रूप से मदरसा संचालित किया जा रहा था। ग्रामीणों ने नजीबाबाद एसडीएम कुंवर बहादुर सिंह से शिकायत की थी। एसडीएम के निर्देश पर तहसीलदार कमलेश कुमार ने राजस्व टीम के साथ मौके पर पहुंचकर जांच की तो वहां पर अवैध रूप से मदरसा इस्लामिया अरबिया खदीन उल इस्लाम चलता हुआ मिला।

किसने कराई थी रिपोर्ट दर्ज?

इसका संचालन ग्राम बुडगरा निवासी जियाउल रहमान पुत्र रफीक कर रहा था। तहसीलदार कमलेश कुमार और लेखपाल आनंद प्रकाश की टीम ने मदरसे को कब्जे में लेकर ग्राम प्रधान नाजमा खातून की सिपुर्दगी में दे दिया। लेखपाल आनंद प्रकाश ने मदरसा संचालक जियाउल रहमान के खिलाफ ग्राम समाज की भूमि पर अवैध रूप से मदरसा संचालित करने के आरोप में रिपोर्ट दर्ज कराई है। थानाध्यक्ष तेजपाल सिंह ने मुकदमा दर्ज होने की पुष्टि की है।

ये भी पढ़ें - 

Bijnaur News : तेज रफ्तार ट्रक ने दारोगा को रौंदा, मौके पर ही तोड़ा दम- यूपी से उत्तराखंड आ रहे थे