Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPS अभिषेक झा ने सिपाहियों की तैनाती में किया बड़ा फेरबदल; खुफिया विभाग की जांच के बाद 38 पुलिसकर्मी लाइन हाजिर

UP Police IPS Abhishek Jha Update News एसपी अभिषेक झा ने खुफिया विभाग से कराई थानों की जांच के बाद बड़ा कदम उठाया है। थानों में तैनात 38 पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया है। एक साथ हुई कार्रवाई से विभाग में हलचल मची है। माना जा रहा है कि अभी कई पुलिसवाले जांच के दायरे में हैं। लाइन से पुलिसवालों को थाना भेजा है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 21 Sep 2024 09:56 AM (IST)
Hero Image
Bijnor News: थाने का निरीक्षण करने पहुंचे एसपी बिजनौर।

बिरेंद्र देशवाल जागरण, बिजनौर। Bijnor News: एसपी ने जिले में सिपाहियों की तैनाती में बड़ा उलटफेर किया है। कुल 75 पुलिसकर्मियों को इधर-उधर किया गया हैं। इनमें थानों के कारखास (थानेदारों के चहेते) 38 पुलिसकर्मियों पर गाज गिरी है। उन्हें लाइन का रास्ता दिखा दिया है।

एसपी ने सभी की खुफिया जांच कराई थी। जांच रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की गई है। हालांकि, अभी कई थानों में कारखास कब्जा जमाए हुए हैं। वे भी जांच के दायरे में हैं।

एक साथ 38 पुलिसकर्मी लाइन हाजिर

एसपी अभिषेक झा ने गुरुवार रात को जनपद में पुलिस कर्मियाें पर बड़ी कार्रवाई की। एक साथ 38 पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया है। इनमें कुछ मुख्य आरक्षी हैं। बताया जा रहा है कि इनमें अधिकांश थाना प्रभारियों के चहेते थे। थानों की कामकाज और व्यवस्था देख रहे थे। थाना प्रभारियों के करीबी होने के साथ-साथ संदिग्ध कार्यों में संलिप्तता थी।

खुफिया तरीके से जांच के बाद लिया एक्शन

एसपी ने कार्रवाई से पहले थानों में काफी समय से जमे पुलिसकर्मियों की खुफिया तरीके से जांच कराई गई। जांच के आधार पर इन पुलिसकर्मियों को एसपी ने गुरुवार रात लाइन में भेज दिया है। इनमें चालक, मुंशी और गनर भी हैं। उधर, पुलिस लाइन काफी समय से तैनात 37 पुलिसकर्मियों को थानों में भेजा गया है।

और भी चहेते पुलिसकर्मियों का थानों में है ‘प्रभाव’

अभी कई थानों में कारखास पुलिसकर्मियों को जलवा चल रहा है। थाना प्रभारियों के करीबी होेने के चलते पूरे थानों में उनका प्रभाव है। कई पुलिस कर्मियों की शिकायतें भी कप्तान के पास पहुंच रही है। मंडावली, नजीबाबाद, नगीना, नगीना देहात, धामपुर और रेहड़ में कई पुलिसकर्मी कारखास बने हुए हैं।

ये भी पढ़ेंः PCS Sushila Agarwal: एडीएम सुशीला अग्रवाल को शासन ने हटाया, राशन माफिया से नजदीकी के आरोप में गिरी गाज

नगीना में दो सिपाही और नजीबाबाद में थाने में तैनात तीन पुलिसकर्मियों का विशेष प्रभाव है। अलग-अलग जगह तैनाती होने के बावजूद भी थाना प्रभारी के ईद-गिर्द रहते हैं। एसपी की कार्रवाई का दायरा बढ़ सकता है। अब ऐसे तमाम पुलिसकर्मियों में भी हलचल मची हुई है।

ये भी पढ़ेंः UP News: दुर्लभ बीमारी गुलियन बैरे सिंड्रोम से ग्रसित निशांत की आठ साल बाद मृत्यु, हार्ट अटैक से गई जान

38 पुलिसकर्मियों को थानों से हटाकर पुलिस लाइन भेजा गया है। यह सब काफी समय से जमे हुए थे। कुछ की भूमिका भी संदिग्ध थी और शिकायत भी मिल रही थी। पुलिस लाइन से नई तैनाती दी जाएगी। अन्य थानों की भी जांच कराई जाएगी। अभिषेक झा, एसपी