Move to Jagran APP

आज से 36 घंटे के लिए बंद रहेगा यूपी का एक रेलवे फाटक, रिठानी-पूठा मार्ग पर तो चार घंटे बाधित रहा आवागमन

बिजनौर में रेलवे लाइन पर मौजूद हुसैनपुर सुल्तान फाटक की मरम्मत का काम शुरू हो रहा है। इस वजह से यह फाटक शनिवार सुबह 8 बजे से 20 अक्टूबर की शाम 8 बजे तक करीब 36 घंटे बंद रहेगा। इस दौरान रेलवे फाटक पर आने-जाने वाले वाहनों को दूसरे रास्तों से निकाला जाएगा। डीएम ने संबंधित विभागों को व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं।

By OM Bajpai Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 19 Oct 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
आज से 36 घंटे के लिए बंद रहेगा यूपी का एक रेलवे फाटक - प्रतीकात्मक तस्वीर।
जागरण संवाददाता, बिजनौर : जनपद में रेलवे लाइन पर मौजूद फाटकों की मरम्मत का कार्य इन दिनों सेक्शन इंजीनियर रेलपथ द्वारा किया जा रहा है। अब शनिवार की सुबह आठ से 20 अक्टूबर की शाम आठ बजे तक बिजनौर-किरतपुर के माध्य हुसैनपुर सुल्तान फाटक करीब 36 घंटों के लिए बंद रहेगा।

सैक्शन इंजीनियर रेलपथ के अधिकारियों ने डीएम अंकित अग्रवाल को पत्र भेजकर फाटक बंद होने के दौरान यातायात संबंधित व्यवस्था बनाने के लिए आग्रह किया है। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार शनिवार की सुबह आठ से 20 अक्टूबर की शाम आठ बजे तक बिजनौर-किरतपुर के माध्य हुसैनपुर सुल्तान फाटक करीब 36 घंटों के लिए बंद रहेगा।

इस दौरान रेलवे फाटक पर मरम्मत कार्य किया जाएगा। इस दौरान इस रोड पर आने वाले वाहनों को अन्य वैकल्पिक मार्गों से निकाला जाएगा। डीएम ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को व्यवस्था बनाने के लिए निर्देशित किया है।

रिठानी-पूठा मार्ग पर रेलवे फाटक क्षतिग्रस्त

मेरठ। शुक्रवार शाम पूठा रेलवे फाटक खराब हो गया। इस कारण करीब चार घंटे तक आवागमन बाधित रहा। फाटक न खुलने से वाहन चालक लगभग सात किलोमीटर लंबी दूरी अतिरिक्त तय कर परतापुर होते हुए दिल्ली रोड पर आए। यही हाल दिल्ली रोड से देहरादून बाईपास जाने वालों का था। फाटक के दोनों तरफ वाहनों की कतार लगी रही।

शाम पौने पांच बजे रिठानी से पूठा मार्ग पर रेलवे फाटक संख्या 23 के बैरियर में टाटा एस ने टक्कर मार दी। यह फाटक रेलवे सिग्नल से इंटरलाक है और इंजीनियरिंग सेक्शन द्वारा संचालित है। गेटमैन ने गोल्डन टेंपल एक्सप्रेस के लिए 4:45 बजे फाटक बंद किया था। फाटक बंद हुआ ही था कि टाटा एस के चालक ने जल्दी निकलने के चक्कर में फाटक में टक्कर मार दी। इससे बैरियर टेढ़ा हो गया।

गेटमैन ने वाहन चालक को पकड़ा

गेटमैन ने वाहन चालक को पकड़ लिया और सिटी स्टेशन पर आरपीएफ को सूचना दी। इसके बाद मौके पर इंजीनियरिंग विभाग की टीम पहुंची और मरम्मत कार्य शुरू किया। इसी बीच फाटक बंद ही रहा। यह रेलवे फाटक रिठानी पीर से पूठा होते हुए दिल्ली-देहरादून बाईपास (निजी मेडिकल कालेज के सामने) को जोड़ने वाली सड़क पर स्थित है।

इस रोड का प्रयोग इंडियन आयल तेल डिपो के वाहन, वेदव्यासपुरी, आरएफ, सुशांत सिटी के निवासी दिल्ली रोड आने के लिए भी करते हैं। फाटक बंद होने से दोनों तरफ करीब ड़ेढ़ किलोमीटर लंबी वाहनों की लाइन लग गई। रात नौ बजे मरम्मत कार्य पूरा हुआ। तब जाकर वाहनों का आवागमन सुचारू हो सका।

गेटमैन ने इस बीच सूझबूझ कर परिचय देते हुए स्लाइड बैरियर लगाकर 10 ट्रेनों को पास कराया। आरपीएफ इंस्पेक्टर धर्मवीर सिंह ने बताया कि रेलवे की संपत्ति को क्षतिग्रस्त करने के आरोप में चालक के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।