Move to Jagran APP

जब ओएचई का तार टूटकर सद्भावना एक्सप्रेस पर गिरा और आग लग गई

हाईवोल्टेज तारों में लगी आग से सद्भावना एक्सप्रेस के कोच में धुआं भरने से भगदड़ मच गई, जिससे चलती ट्रेन से कई यात्री नीचे कूद गए।

By Nawal MishraEdited By: Updated: Sat, 02 Jun 2018 10:19 PM (IST)
जब ओएचई का तार टूटकर सद्भावना एक्सप्रेस पर गिरा और आग लग गई
जब ओएचई का तार टूटकर सद्भावना एक्सप्रेस पर गिरा और आग लग गई

बिजनौर (जेएनएन)। जम्मूतवी-हावड़ा रेलवे मार्ग के मौअज्जमपुर रेलवे स्टेशन पर ओएचई (ओवर हेड इलेक्ट्रिक) में आंधी के कारण आए फाल्ट से विद्युत प्रवाहित जलता तार टूटकर चंडीगढ़-लखनऊ एक्सप्रेस ट्रेन (सद्भावना एक्सप्रेस) के ऊपर गिर गया। हाईवोल्टेज तारों में लगी आग से कोच में धुआं भरने से भगदड़ मच गई, जिससे चलती ट्रेन से कई यात्री नीचे कूद गए। कई को हल्की-फुल्की चोट भी आई। कुछ यात्रियो का कहना था कि उन्हें करंट के झटके भी लगे। आग पर बामुश्किल काबू पाया। करीब दो घंटे बाद टावर वैगन से टूटे तारों को हटाया गया। तब कहीं जाकर रेल यातायात शुरू हो पाया। इस दौरान कुछ ट्रेनों को लक्सर स्टेशन पर रोक दिया गया।  

विद्युत लाइन में जबर्दस्त फाल्ट

मध्यरात्रि में सहारनपुर-मुरादाबाद रेलवे ट्रैक पर मौअज्जमपुर रेलवे स्टेशन से पहले डाउन लाइन पर ओएचई लाइन का तार टूटकर गिर गया। इस दौरान चंडीगढ़ से लखनऊ जाने वाली सद्भावना एक्सप्रेस ट्रेन 15012 को बिजनौर लाइन पर लाने के लिए शंटिग कराया जा रहा था। टूटे तार इंजन से टकराते ही विद्युत लाइन में जबर्दस्त फाल्ट हुआ और तारों में आग लग गई। इंजन आगे निकलने के बाद जलता हुआ तार पिछली बोगी पर गिर पड़ा, जिससे डिब्बे में धुआं भर गया। इससे आग की आशंका से यात्रियों में भगदड़ मच गई। सूचना पर कई एंबुलेंस एंबुलेंस मौके पर पहुंची। टावर वैगन बुलाकर ट्रेन के डिब्बे से बिजली के तार हटवाए गए। करीब चार घंटे बाद ट्रेन को कॉशन पर रवाना किया गया। 

विलंब से चलीं ट्रेनें

मौअज्जमपुर रेलवे स्टेशन की डाउन लाइन पर विद्युत लाइन का तार टूटकर गिरने से इस लाइन पर आने वाली मंसूरी एक्सप्रेस चार घंटे, देहरादून- लखनऊ एक्सप्रेस चार घंटे, अमृतसर- हावड़ा एक्सप्रेस साढ़े तीन घंटे, गंगा-सतलज एक्सप्रेस ढाई घंटे, दिल्ली से देहरादून मसूरी एक्सप्रेस ट्रेन साढ़े तीन घंटे सहित  करीब एक दर्जन से अधिक एक्सप्रेस ट्रेनें ढाई से तीन घंटे विलंब से चलीं, जबकि पैसेंजर ट्रेन को रद कर दिया गया। स्टेशन मास्टर मौअज्जमपुर नारायण रेलवे स्टेशन विक्रम सिंह ने बताया कि शंटिंग के दौरान सद्भावना एक्सप्रेस ट्रेन के एक कोच के ऊपर ओएचई का तार टूटकर गिर गया और तारों में आग लग गई। कोच में धुआं भरने से कुछ यात्री ट्रेन से नीचे कूद गए। करंट का झटका लगने जैसी कोई बात सामने नहीं आई है।

कौशांबी में मालगाड़ी में आग से अफरा तफरी

कौशांबी के अटसराय रेलवे स्टेशन के समीप शनिवार दोपहर कोयला लदी मालगाड़ी में आग लग गई। धुआं उठता देख चालक ने ट्रेन लूप लाइन में खड़ी कर दी। फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर काबू पाया। करीब एक घंटे तक अफरातफरी मची रही। लगभग तीन घंटे बाद मालगाड़ी को गंतव्य के लिए रवाना किया जा सका। हावड़ा-दिल्ली रेल मार्ग पर अटसराय स्टेशन के करीब 12:30 बजे कोयला लदी मालगाड़ी के वैगन संख्या एसएल 33554 में आग लगने के बाद तेज धुआं उठा। यह देख चालक ने नजदीकी स्टेशन अटसराय में लूप लाइन पर ट्रेन खड़ी कर दी। गार्ड अरुण यादव के अनुसार कोयले के ढेर में घर्षण की वजह से आग लगी थी। आग बुझाने के बाद मालगाड़ी को 3:55 बजे अगले पड़ाव के लिए रवाना कर दिया गया। मालगाड़ी धनबाद से कोयला लाद कर पानीपत की तरफ जा रही थी।