Move to Jagran APP

इंतजार की घड़िया खत्म, आज से खुलेंगे स्कूल

सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए सभी बोर्डों के विद्यालय सोमवार से खुल जाएंगे और विद्यालयों में भौतिक रूप से पठन-पाठन पुन प्रारंभ हो जाएगा।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 18 Oct 2020 11:14 PM (IST)
Hero Image
इंतजार की घड़िया खत्म, आज से खुलेंगे स्कूल

बिजनौर, जेएनएन। सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए सभी बोर्डों के विद्यालय सोमवार से खुल जाएंगे और विद्यालयों में भौतिक रूप से पठन-पाठन पुन प्रारंभ हो जाएगा। सभी स्कूल दो पालियों में संचालित होंगे। प्रथम पाली में कक्षा नौ एवं दस के लिए विद्यालयों का समय प्रात 8.50 बजे 11. 50 बजे तक रहेगा। द्वितीय पाली में कक्षा 11 एवं 12 के लिए विद्यालय का समय 12.20 बजे से 3.20 बजे तक कक्षाएं संचालित कराई जाएंगी। छात्रों के स्कूल आने से पहले सभी स्कूलों कोरोना वायरस से बचाव के लिए सर्वोत्तम सुरक्षा की तैयारी कर ली है। प्रशासन द्वारा विद्यालयों के लिए सेनेटाइजर उपलब्ध कराया गया, जिसकों डीआइओएस राजेश कुमार ने रविवार को स्कूलों में जाकर वितरण किया।

विद्यार्थियों की सर्वोत्तम सुरक्षा के लिए स्कूल तैयार है। स्कूलों में मेन गेट पर थर्मल स्कैनिग (ताप मापी यंत्र) व सैनिटाइजर से लेकर रिसेप्शन एरिया तथा प्रत्येक कक्षा में स्प्रे सैनिटाइजर का प्रबंध किया गया। साथ ही सभी कक्षाओं, फर्नीचर को भी मशीन द्वारा नित्य सैनिटाइज करने की भी व्यवस्था उपलब्ध कराई है। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए सिटिग प्लान तैयार किया गया है। सभी शिक्षकों, विद्यार्थियों तथा विद्यालय के अन्य कर्मचारियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। विद्यालय प्रबंधन द्वारा अतिरिक्त मात्रा में मास्क उपलब्ध रखे जाएंगे। स्कूल में पचास प्रतिशत छात्रों को ही बुलाया जाएगा। शेष 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को अगले दिन बुलाया जाएगा। विद्यालय में यदि एक से अधिक प्रवेश द्वार है, तो उनका उपयोग सुनिश्चित किया जाए। समस्त बोर्ड के स्कूलों की ओर से छात्रों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों से स्वीकृति पत्र लिए जा रहे हैं। उसी के आधार पर छात्रों को स्कूलों में आने की परमिशन दी जाएगी। वहीं काफी अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर असमंजस की स्थिति में है। अभी तक तीस प्रतिशत अभिभावकों ने ही सहमति दी है। स्कूल खुलने के बाद भी सहमति मांगी जाती रहेगी। उधर जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार ने बताया कि सोमवार से कक्षा नौ से बाहरवीं के स्कूलों में भौतिक रूप से पठन-पाठन पुन प्रारंभ किए जाएगा। स्कूल कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्कूल सर्वोत्तम सुरक्षा व व्यवस्था के साथ तैयार है। विद्यार्थियों को उनके माता-पिता, अभिभावकों की लिखित सहमति के उपरांत ही पठन पाठन को बुलाया जाए। विद्यालय दो पालियों में संचालित किए जाएंगे। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए सिटिग प्लान से बैठाने की व्यवस्था की गई।

सभी स्कूल ने की पूरी तैयारी

संवाद सूत्र, नगीना: एमएम इंटर कालेज में शासन प्रशासन के दिशानिर्देशों के अनुरूप सोमवार से अभिवावको की अनुमति लेकर कालेज में उपस्थित होने वाले छात्र छात्राओं के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। दोनों पाली में लगने वाली सभी कक्षाओं के कक्षों को सेनिटाइज करा दिया गया है। प्रधानाचार्य शाहिद अली गौहर व प्रबंधक ताहिरा बेगम ने शासन प्रशासन द्वारा कालेज खोलने संबंधी जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए रविवार को कालेज परिसर व सभी कक्षों को सेनिटाइज कराकर छात्रों की शिक्षा के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। वहीं दयानंद वैदिक कन्या इंटर कालेज की प्रधानाचार्या बीना रानी शर्मा, हिदू इंटर कालेज के प्रधानाचार्य यशवीर सिंह, डीवीएम इंटर कॉलेज के अमित गुप्ता, एलआरएस अकादमी के प्रबंधक संजीव अग्रवाल, आरडी एकेडमी सुल्तान आजमपुर बनी गणेश के प्रधानाचार्य प्रमोद कुमार शर्मा ने बताया कि कक्षा 9 से 12 के साथ छात्रों को अभिभावक की अनुमति लेने के लिए सहमति पत्र पहले ही उपलब्ध करा दिए गए थे, जिनमें से कुछ अभिभावकों द्वारा सहमति पत्र प्राप्त हो गए हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।