Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

समाज कल्याण विभाग के पायलट प्रोजेक्ट से अब नहीं भटकेंगे बुजुर्ग, इस आईडी से अपने आप बनेगी वृद्धावस्था पेंशन

Bijnor News In Hindi समाज कल्याण मंत्री स्वतंत्र प्रभार असीम अरुण ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा समाज कल्याण विभाग की ओर से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर एक योजना शुरू की जा रही है जिसमें परिवार आईडी से स्वयं ही वृद्धावस्था पेंशन बनेगी। जिससे विभागों में भटकना नहीं पड़ेगा। अब तक जो भी समस्याएं सामने आ रही हैं उन्हें दूर किया जा रहा है।

By Rahul Shyam Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 03 Apr 2024 04:32 PM (IST)
Hero Image
प्रदेश राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धामपुर पहुंचे

संवाद सहयोगी, धामपुर। उत्तर प्रदेश सरकार में समाज कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण बुधवार को धामपुर पहुंचे। जहां उन्होंने भाजपा जिलाध्यक्ष भूपेंद्र बोबी के आवास पर कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि प्रदेश व केंद्र सरकार के विकास कार्यों का लाभ आम जनता को मिल रहा है।

भाजपा कार्यकर्ताओं से की बातचीत

बुधवार को समाज कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण स्योहारा मार्ग स्थित भाजपा जिलाध्यक्ष भूपेंद्र बोबी के आवास पर पहुंचे। चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल असीम अरुण ने भाजपा कार्यकर्ताओं से वार्ता की और आगामी चुनावों के संबंध में विचार-विमर्श किया। मीडिया से वार्ता में राज्यमंत्री ने कहा कि मोदी की गांरटी का लाभ देश की जनता को बिना भेदभाव के मिल रहा है। प्रदेश में भी जनता के लाभ के लिए कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं।

ये भी पढ़ेंः मुजफ्फरनगर में भाषण देते भावुक हुए जयंत चौधरी; रालोद मुखिया ने विपक्ष को दिया करारा जवाब, बोले-मैं पलटा नहीं हूं, इसे पटखनी देना कहते हैं

सभी परेशानियों को कर रहे दूर

असीम अरुण ने अपने विभाग के संबंध में बताया कि वृद्धावस्था पेंशन बनवाने में आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर एक योजना शुरू की जा रही है। जिसमें सभी परिवारों के राशन कार्ड के जरिए एक परिवार आईडी बनाई जाएगी। इस आईडी के आधार पर परिवार में 60 वर्ष पूरा करने वाले वृद्ध की स्वयं ही विभाग द्वारा वृद्धावस्था पेंशन बना दी जाएगी। इसके लिए विभागों में भटकना नहीं पड़ेगा।

ये भी पढ़ेंः Extra Marital Affair: गर्लफ्रेंड के प्यार में दीवाने हुए पति से पत्नी परेशान, हरकतें देखकर पुलिस तक पहुंची बीवी...और फिर

सरकार अपना रही जीरो टोलरेंस नीति

विपक्ष को घेरते हुए उन्होंने कहा कि विपक्ष के पास कोई एजेंडा नहीं है, इसलिए केवल वह मोदी को हटाने की बात करता है। सरकार ने भ्रष्टाचार और गुंडाराज पर जीरो टालरेंस की नीति अपनाई है। इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष भूपेंद्र बोबी, नगीना लोकसभा संयोजक महेंद्र धनौरिया, राकेश चौधरी, लवी शर्मा आदि मौजूद रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें