Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bijnor News: गन्ना किसानों को यूपी सरकार से और उम्मीद, पिछली साल के मुकाबले गन्ना खरीद के दाम में हुआ इजाफा

Bijnor News किसान भी उत्तर प्रदेश सरकार से गन्ने के दामों में अच्छी खासी वृद्धि की आस लगा रहे हैं। बीते साल कोल्हुओं की शुरूआत के समय गन्ने के दाम 250 से 260 रुपये प्रति कुंतल तक थे। इस बार गन्ने की खरीद का आगाज 300 से 310 रुपये प्रति कुंतल पर हुआ है। अभी गन्ने से गुड़ भी कम बन रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sat, 07 Oct 2023 09:42 AM (IST)
Hero Image
300 रुपये कुंतल से कोल्हू पर हुआ गन्ना खरीद का आगाज

जागरण संवाददाता, बिजनौर। उत्तर प्रदेश सरकार भले ही गन्ने के दामों में कुछ भी इजाफा करे लेकिन कोल्हुओं की खरीद का आगाज पिछले साल के मुकाबले 50 रुपये के इजाफे के साथ हुआ है। शुरूआत में ही गन्ने के दाम 300 रुपये प्रति कुंतल तक मिले हैं। हालांकि दो दिन बाद दाम कम हुए हैं लेकिन नवरात्रों में ज्यादातर कोल्हू चलने से दामों में और इजाफा होगा।

चुनावी साल में गन्ने के दाम में होता रहा है इजाफा

चुनावी साल में गन्ने के दामों में ठीकठाक इजाफा होता रहा है। किसान कोल्हू और क्रेशरों पर भी गन्ना बेचते हैं। चीनी मिलों पर गन्ना न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाता है जबकि कोल्हू व क्रेशरों पर गुड़ के दामों के आधार पर गन्ने की खरीद होती है।

ये भी पढ़ेंः Muzaffarnagar: थप्पड़ कांड में नया मोड़, शिक्षिका ने बच्चे को बोले थे आपत्तिजनक शब्द!, जांच करेंगे आइजी मेरठ

पिछले कुछ सालों से कोल्हू व क्रेशरों पर गन्ने के दाम न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम ही चल रहे हैं। जिले को गन्ने का समंदर कहा जा सकता है लेकिन इस बार फसल में रैड राट रोग आने और बाढ़ की वजह से फसल की पैदावार बुरी तरह प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है। गन्ना कम होगा तो कोल्हू व क्रेशर संचालकों को गन्ने के दाम भी किसानों को ठीक ही देने होंगे।

ये भी पढ़ेंः IT Raid In Agra: शैल कंपनियों व फर्जी फर्म के साक्ष्य मिले, दुबई-पाकिस्तान से भी कारोबारी के संपर्क की आशंका!

गन्ने से बन रहा है गुड़

एक कुंतल गन्ने से सात से आठ किलोग्राम ही गुड़ बन पा रहा है। इसके बावजूद भी इतने दाम होना अच्छा संकेत माना जा रहा है। हालांकि दाम अभी 20 रुपये प्रति कुंतल तक कम भी हुए हैं लेकिन ये फिर बढ़ना तय माना जा रहा है। वर्तमान में गुड़ 3700 रुपये प्रति कुंतल तक बिक रहा है। 

बीते कुछ सालों का न्यूनतम समर्थन मूल्य साल, सामान्य, अर्ली

2020-21, 315, 325

2021-22, 340, 350

2022-23, 340, 350

2023-24, --, --

नोट:दाम प्रति कुंतल में हैं।

जिले में गन्ने की स्थिति रकबा, 263710 हेक्टेयर

औसत पैदावार, 885.82 कुंतल प्रति हेक्टेयर

चीनी मिल, 10

कोल्हू, 800

क्रेशर, 115

'कोल्हू तो संचालित कर दिया है। अभी गन्ना ठीकठाक मात्रा में आ रहा है। जब सभी कोल्हू चल जाएंगे तो गन्ने के दामों में भी इजाफा होगा।' मोहम्मद सनवर , कोल्हू संचालक-हल्दौर