Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanwar Yatra: सुगम रास्ते के लिए प्रशासन ने मानी कांवड़ियों की बात, कांवड़ यात्रा तक बनेली नदी पुल से हटवाए हाइट गेज

Kanwar Yatra Bijnor 2024 कांवड़ यात्रा के लिए पुलिस और प्रशासन लगातार रास्ताें पर नजर बनाए हुए है। बनेली नदी के पुल में दरार के बाद यहां से भारी वाहनों के लिए रोक लगा दी थी। कुछ दिन पहले कांवड़ियों ने पुल पर लगे हाइट गेज को लेकर शिकायत की थी। जिसके बाद अब यहां हाइट गेज हटाए हैं। पुल के दोनों तरफ पुलिसवालों की तैनाती रहेगी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 24 Jul 2024 11:57 AM (IST)
Hero Image
Kanwar Yatra: एसडीएम व पुलिस अधिकारियों ने किया निरीक्षण।

जागरण संवाददाता, धामपुर (बिजनौर)। Kanwar Yatra 2024: तहसील धामपुर क्षेत्र में भूतपुरी स्थित बनेली नदी के पुल में दरार आने के कारण लोक निर्माण विभाग ने भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। इसके लिए पुल के दोनों साइड में हाइट गेज लगाए गए थे, लेकिन कांवड़ियों के विरोध के चलते प्रशासन ने फिलहाल हाइट गेज हटा दिए हैं। कांवड़ियों के वाहनों के अलावा अन्य बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी। इसके लिए पुल के दोनों साइडों पर पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए हैं।

भूतपुरी में जसपुर मार्ग पर बनेली नदी के ऊपर बने पुल पर कुछ समय पहले दरारें आ गई थी, साथ ही पुल की रोड भी क्षतिग्रस्त हो गई थी। जिसके चलते आम जनता की सुरक्षा के लिए लोक निर्माण विभाग ने पुल पर भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी थी।

इसके बाद बीती 18 जुलाई को पुल के दोनों साइडों पर हाइट गेज लगाकर वहां भारी वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया गया था। लेकिन अगले ही दिन रात में किसी वाहन ने एक साइड का हाइट गेज तोड़ दिया था, साथ ही 20 जुलाई को कांवड़ियों ने भी हंगामा किया था और हाइट गेज हटाने की मांग की थी।

ये भी पढ़ेंः Kanwar Yatra: चाय 10 व ब्रेड पकोड़ा 20 रुपये, प्रशासन ने कांवड़ यात्रा के लिए खाद्य पदार्थाें के रेट किए तय

ये भी पढ़ेंः Meerut News: जर्मनी से आई भाभी ने देवर को दिलाई 'दर्द' से मुक्ति; राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बैठाई केंद्र पर जांच

एसडीएम ने किया पुल का निरीक्षण

इस मामले में एसडीएम रितु रानी ने पुलिस अधिकारियों के साथ बुधवार को पुल का निरीक्षण किया। एसडीएम ने बताया कि पुल और आम जनता की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाते हुए हाइट गेज लगाए गए थे, लेकिन कावड़ यात्रा के दौरान कांवड़ियों के ट्रैक्टर ट्राली व डीसीएम आदि वाहन हाइट गेज से गुजर नहीं पा रहे थे, जिस कारण उन्होंने विरोध किया था।

पुल पर भारी वाहनों के लिए रोक

इसको देखते हुए फिलहाल पुल के दोनों साइडों से हाइट गेज हटा दिए गए हैं, लेकिन अभी भी पुल से भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी, केवल कांवड़ियों की ट्रैक्टर ट्रॉली, डीसीएम व उनके अन्य वाहन ही गुजर सकेंगे। इसके लिए पुल के दोनों साइडों पर दिन-रात पुलिस कर्मियों की ड्यूटी भी लगाई गई है।

एसडीएम रितु रानी ने बताया की कांवड़ यात्रा के बाद दोबारा हाइट गेज लगाए जाएंगे और उच्च अधिकारियों के निर्देश पर जल्द ही पुल की मरम्मत का कार्य भी कराया जाएगा।