Move to Jagran APP

कांवड़ यात्रा के दौरान हो रहे हादसों का सच, 5 दिन में 4 कांवड़ियों की हो चुकी है मौत, 8 घायल

बिजनौर में कांवड़ यात्रा के दौरान हादसों की पड़ताल में सामने आया है कि कुछ जगहों पर चालक की लापरवाही देखने को मिली है तो कहीं ललीची व्यवस्था के कारण हादसे घटित हुए हैंं। इन घटनाओं पर प्रशासन एक्शन लेने की बात जरूर कह रहा है लेकिन सुस्त चाल से यह आशंका जताई जा रही है कि जब कार्रवाई की जाएगी तब तक यह यात्रा खत्म हो जाएगी।

By Birendra Kumar Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Fri, 26 Jul 2024 09:31 PM (IST)
Hero Image
भूतपुरी में दो कांवड़ियों की मौत के बाद शोकाकुल साथी कांवड़िये। जागरण

जागरण संवाददाता, बिजनौर। कांवड़ यात्रा के दौरान घटित हो रहे हादसों ने सरकारी अमले को सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया है। कहीं NHAI की अधीन हाईवे अव्यवस्थित है। कहीं पर सड़कों के तीव्र मोड हैं। पांच दिन पहले दो मौत के बाद ही पुलिस-प्रशासन जागा था।

हर थाना क्षेत्र में सुरक्षित यातायात के लिए जागरूक करते हुए फलेक्शी, बोर्ड और बैनर लगाए गए हैं। अभी भी हादसों का सिलसिला नहीं रुका है। इसे व्यवथा की कमजोरी कहें या वाहन चालक की लापरवाही।

हादसों में शिवभक्ताअें की जान जा रही है। भोलों की चीख-पुकार और अंतहीन दर्द भी बहरी हो चुके सिस्टम को जगा नहीं पा रहा है। अब तक चार कांवड़ियों की हादसों में जान जा चुकी है। आठ से अधिक घायल हो गए हैं।

पड़ताल में चला है पता चला कि दो कांवड़ियों की बाइक ऐसी जगह फिसली है, जहां पर तीव्र मोड़ था। पथप्रकाश की व्यवस्था नहीं थे। कांवड़िये की जान जाने के बाद पत्राचार शुरू किया गया। पुलिस जागी और चेतावनी बोर्ड लगाए गए। नहटौर और कोतवाली देहात थाना क्षेत्र इसका ताजा प्रमाण है।

नहटौर में कांवड़ियो की मौत के बाद मोड़ पर धीमी चले के बोर्ड लागए गए। पथप्रकाश के लिए पुलिस एसडीएम के पास पहुंची। एसडीएम ने नगर पालिका को जवाबदेयी की बात कही। अब पुलिस ने नगर पालिका के ईओ को लाइट लगाने के लिए पत्राचार किया है।

जिम्मेदारों की सुस्त चाल बता रही है कि जब तक इस पत्राचार को अंतिम रुप दिया जाएगा। तब तक कांवड़ यात्रा भी पूरी हो जाएगी। फिर से सरकारी अमला सो जाएगा।

यहीं स्थिति सिकंदरपुर मोड की है। हादसा होने के बा वहां पर ट्रैफिक बोर्ड लगाए गए। इसके बाद जिलेभर में कप्तान के आदेश पर हर थाना पुलिस ने जगह-जगह जागरुक करते हुए फ्लेक्शी, बोर्ड और बैनर लगाए हैं।

मंडावली क्षेत्र में कार में ट्रैक्टर-ट्राली ने टक्कर मार थी। घटनास्थल वाले स्थान पर टोल का निर्माण चल रहा है। एक तरफ सड़क खोद रखी है। उस हिस्से को ठीक नहीं किया है। राहगीर एक ही साइड में आ रहे हैं। इसी वजह से यह हादसा हुआ है।

बिना हेलमेट तेज दौड़ दुपहिया हालांकि, हादसे के पीछे सिस्टम के लापरवाही के साथ-साथ शिवभक्त भी गैर जिम्मेदाराना रवैया अपना रहे हैं। बिना हेलमेट सड़कों पर तेजी से दुपहिया वाहन दौड़ा रहे हैं। मोड पर बाइक की रफ्तार तेज होने के चलते हादसे हो रहे हैं। अब तक चार कांवड़ियों की मौत हुई, किसी के सिर पर हेलमेट नहीं था। सिर में चोट लगने से उनकी जान गई है। इसलिए उन्हें भी जिम्मेदारी समझनी होगी।   पुलिस को भी यातायात नियमों का पालन करना होगा।

हादसा एक : 20 जुलाई को नहटौर में बाइक फिसलने से बदायूं के किशोर कांवड़िये की मौत

हादसा दो: 21 जुलाई को हरिद्वार काशीपुर हाईवे पर कोतवाली देहात में सिकंदरपुर मोड के पास अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक अमरोहा के कांवड़िये की मौत हो गई, जबकि दूसरा गंभीर रुप से घायल हो गया था।

हादसा तीन: 21 जुलाई को हरिद्वार काशीपुर हाईवे ट्रैक्टर-ट्राली की टक्कर से कार सवार अमरोहा के चार कांवड़ियों घायल

हादसा चार : 21 जुलाई को मंडावली क्षेत्र में तबीयत बिगड़ने पर बुलंदशहर के कांवड़िये विक्रांत की मौत हो गई।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।