Move to Jagran APP

Voter ID Card: युवाओं को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए दिया गया मौका, इस तरह ऑनलाइन भरें फार्म

उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में 28 अक्टूबर से विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान शुरू हो रहा है। इस अभियान के तहत एक जनवरी 2025 को 18 साल के हो रहे युवाओं को मतदाता सूची में अपने नाम शामिल कराने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक मतदेय स्थल पर बीएलओ की तैनाती की गई है। युवा मतदाता ऑनलाइन भी फॉर्म भरकर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 28 Oct 2024 04:04 PM (IST)
Hero Image
युवाओं को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए दिया गया मौका
जागरण संवाददाता, बिजनौर। जनपद में 28 अक्टूबर से विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान शुरू हो रहा है। सोमवार को डीएम ने संबंधित अधिकारियों व राजनीति दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर अभियान की पूर्ण जानकारी दी। एक जनवरी 2025 को 18 साल के हो रहे युवाओं को मतदाता सूची में अपने नाम शामिल कराने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक मतदेय स्थल पर बूथ लेवल अधिकारी की तैनाती की गई है।

कलक्ट्रेट स्थित सभागार में डीएम अंकित कुमार अग्रवाल ने सहायक निर्वाचन अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि राजनीतिक दलों के सभी प्रतिनिधियों को बीएलओ और वोटर लिस्ट उपलब्ध कराएं। साथ ही नई कालोनियों में नियुक्त किए गए बीएलओ से भी पूर्ण जानकारी प्रदान की जाए।

उन्होंने राजनीतिक दलों के सभी प्रतिनिधियों से आग्रह करते हुए कहा कि शुरू हो रहे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान को सफल बनाने के लिए बीएलए (बूथ लेवल एजेंट) की नियुक्ति करें और एक जनवरी 2025 को मतदान के लिए अर्ह युवा एवं युवतियों के फार्म भरवाने में अपना सहयोग प्रदान करें। 18-19 आयु वर्ग के और महिला मतदाता जिनके नाम अभी भी मतदाता सूची में नही जुड़ पाएं हैं, उनका अपने बीएलए के माध्यम से फार्म 6 अथवा फार्म-8 भरवाना सुनिश्चित करें।

इस दौरान एसडीएम न्यायिक नितिन तेवतिया, डिप्टी कलेक्टर व जिला सूचना अधिकारी आशुतोष जयशवाल, सहायक निर्वाचन अधिकारी प्रमोद कुमार अधिकारियों के साथ भाजपा से धीर सिंह, सपा से अखलाक अहमद उर्फ (पप्पू), कांग्रेस से मुनीष त्यागी, बसपा से सिद्दीक, आप से ममता अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

इस तरह शुरू होगा अभियान

विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के अंतर्गत 29 अक्टूबर को एकीकृत आलेख्य निर्वाचक नामावलियों का प्रकाशन, दावे और आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि 29 अक्टूबर से 28 नवबर 2024 तक होगी। विशेष अभियान नौ, 10, 23 और 24 नवंबर तक चलेगा। इसके बाद प्राप्त दावे व आपत्तियों का निस्तारण 24 दिसंबर और किया जाएगा। निर्वाचक नामावलियों को अंतिम प्रकाशन छह जनवरी 2025 को किया जाएगा।

इस तरह भरे फार्म

बूथ लेवल एजेंट व परिवार का मुखिया अपने स्वजन के अधिकतम 10 फार्म जमा कर सकते है। बूथ लेवल एजेंट द्वारा पूरी पुनरीक्षण अवधि में 30 फार्म जमा कराए जा सकते है। वोटर हेल्पलाइन एप गूगल प्ले स्टोर द्वारा डाउनलोड कर फार्म 6, 7, 8 मोबाइल द्वारा अानलाइन भी भरा जा सकता है। इसके अतिरिक्त voters.eci.gov.in वेवसाइट से भी आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। मतदाताओं को आनलाइन पंजीकरण कराने में सुविधा के लिए CEO UP Website, Voter Helpline App और QR CODE का प्रयोग किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: यूपी विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस के इस बागी ने बढ़ाई सपा की टेंशन! असमंजस में पार्टी कार्यकर्ता

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।