Move to Jagran APP

Bijnor: घर से निकलते ही, कुछ दूर चलते ही, भटक जाते हैं लोग;National Highway पर संकेतक देख हो जाते हैं कंफ्यूज

नेशनल हाईवे पर गलत जगह संकेतक लगा होने से हरिद्वार के स्थान पर मोहल्ला मकबरा की सघन आबादी की ओर जाने का इशारा करता संकेतक। साथ ही बिजनौर की दूरी 33 किलोमीटर होने के बावजूद संकेतक पर लिखा गया 38 किलोमीटर।

By Jagran NewsEdited By: Nitesh SrivastavaUpdated: Fri, 12 May 2023 02:00 PM (IST)
Hero Image
बिजनौर की दूरी 33 किलोमीटर होने के बावजूद संकेतक पर लिखा गया 38 किलोमीटर।

 जागरण संवाददाता, नजीबाबाद (बिजनौर): सुबह सवेरे जब हम घर से निकलते हैं तो हमें कब, कहां पहुंचना है, हमारी मंजिल कितनी दूर है, इसकी शेड्यूलिंग कर लेते हैं। फिर भी कहीं राह में अगर कोई बाधा आए तो वह शेड्यूल बिगाड़ देती है। नजीबाबाद के लोग तो इससे वाकिफ हैं, लेकिन नजीबाबाद से बाहर के लोग इन अवरोध से अनजान हैं।

जी हां, हम बात कर रहे हैं राष्ट्रीय राजमार्ग के उन संकेतकों की, जिन पर गलत किलोमीटर संख्या अंकित की हुई है। नजीबाबाद के वासी तो हाईवे निर्माण खंड और लोक निर्माण विभाग की इन भूल पर ध्यान नहीं देते, लेकिन बाहरी क्षेत्रों के लोग नजीबाबाद में पहुंचकर भ्रमित हो जाते हैं।

दरअसल नगर क्षेत्र में अलग-अलग जगहों पर लगे संकेतकों पर अलग-अलग शहरों की दूरी अलग-अलग ही प्रदर्शित की गई है। यह हालात तब हैं जब नजीबाबाद क्षेत्र में कई फ्लाइओवर और बाईपास मार्ग विकसित हो चुके हैं। ऐसे में लोगों को सचेत करने और सही जानकारी देने के लिए संकेतकों की वैल्यू और बढ़ जाती है।

सूरत ए हाल

  • मालन नदी के पास बाईपास मोड़ पर लगे संकेतक पर बिजनौर की दूरी दो किलोमीटर अतिरिक्त दर्शाई गई है।
  • गुरुद्वारा क्षेत्र में फ्लाईओवर के पास दो संकेतक लगे हैं। इन पर बिजनौर, कोटद्वार, धामपुर और मुरादाबाद की दूरी अलग-अलग दर्शाई गई है।

पत्राचार से जारी है लड़ाई

एनएच 119 और एनएच 74 पर गुरुद्वारा क्षेत्र में लगे दो संकेतकों पर शहरों की दूरी अलग-अलग दर्शाने को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण खंड, लोक निर्माण विभाग, स्थानीय प्रशासन से पत्राचार चल रहा है सुधार की मांग उठा रहे आरटीआई कार्यकर्ता मनोज शर्मा का कहना है कि यूनीपोल न केवल गलत स्थान पर लगाए गए हैं, बल्कि उन पर दूरी भी अलग-अलग प्रदर्शित करने से लोग भटक रहे हैं।

मुरादाबाद और कोटद्वार दिशा से आने वाले लोग हरिद्वार जाने के लिए मोहल्ला मकबरा की सघन बस्ती में पहुंच जाते हैं।

एक और गलती करने जा रहा था विभाग

एक ही स्थान पर दो संकेतकों में बड़ी खामियां होने के बावजूद उसमें सुधार तो नहीं कराया गया, बल्कि 10 कदम के फासले पर ही एक और यूनीपोल लगाने की तैयारी कर दी गई। उसके लिए स्थान भी गलत चुना गया। डबल फाटक फ्लाईओवर की सर्विस रोड संकरी होने के बावजूद फ्लाईओवर के नुक्कड़ पर सर्विस रोड क्षेत्र में करीब 4 फीट का क्षेत्र घेरकर यूनीपोल की फाउंडेशन बना दी गई। समय रहते इसकी शिकायत करने पर यूनिफार्म लगाने से रोक दिया गया।

इनका कहना है

क्षेत्र में लगे यूनीपोल पर संकेतको में गलतियों को सुधारा जाएगा। इसके साथ ही नए स्थान पर लगाए जा रहे यूनीपोल को अनुचित बताते हुए रोक दिया गया है। -विजय वर्धन तोमर, एसडीएम नजीबाबाद।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।