Move to Jagran APP

मौत के बाद शव की दुर्दशा; बुलंदशहर में ऑटो से खींचकर उतारा फिर घसीटकर पहुंचाया पोस्टमार्टम हाउस, Photos

इंसानियत को शर्मसार करने वाला ये मामला यूपी के बुलंदशहर से जुड़ा है। मौत के बाद एक शव पोस्टमार्टम हाउस में ऑटो से आया तो संस्कारों का कत्ल होते देखा सबने देखा। ऑटो से नीचे रखने के बाद एक स्ट्रेचर भी नसीब नहीं हुआ। शव के ऑटो चालक और होमगार्ड खींचते हुए मर्चरी ले गए। अब स्वास्थ्य विभाग और पुलिस महकमा एक दूसरे पर लीपापोती कर रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 16 Jul 2024 03:24 PM (IST)
Hero Image
ऑटो में शव ले जाकर होमगार्ड ने चालक के साथ मिलकर खींचकर नीचे उतारा, घसीटकर ले पोस्टमार्टमहाउस लाए। हितेश गुप्ता।

जगमोहन शर्मा l जागरण बुलंदशहर। हर धर्म में शव को पर्याप्त सम्मान देने का विधान है। लेकिन जब व्यक्ति की संवेदना और संस्कार मर जाएं तो शव के साथ भी बर्बरता का महापाप कर सकता है। ऐसा शर्मशार करने वाला दृश्य सोमवार को पोस्टमार्टम हाउस पर देखने को मिला, जहां होमगार्डों ने शव को आटो से खींचकर उतारा और घसीटते हुए पोस्टमार्टम हाउस तक पहुंचाया।

झकझोरने वाली बात ये है कि एक इंस्पेक्टर, दो दारोगा और चार कांस्टेबल वहीं खड़े "संस्कार का कत्ल" देखते रहे। यह दृश्य देखकर लोग कांप उठे।

खुर्जा देहात कोतवाली क्षेत्र में दोस्तपुर गांव के पास रेलवे ट्रैक पर लगभग 35 वर्षीय एक अज्ञात युवक का शव मिला था। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पोस्टमार्टम हाउस रजिस्टर के मुताबिक शव को खुर्जा देहात कोतवाली के कांस्टेबल मनोज कुमार और एक होमगार्ड लेकर आए। ऑटो में शव को रखकर लाया गया। जब ऑटो पोस्टमार्टम हाउस पर पहुंचा तो कुछ मिनट तक खड़ा रहा।

ऑटो से शव खींचता चालक।

ऑटो से होमगार्ड ने शव खींचकर उतारा

ऑटो से होमगार्ड उतरा, लेकिन ऑटो में कांस्टेबल नहीं था। इसके बाद होमगार्ड ने ऑटो चालक की मदद से शव खींचकर नीचे उतारा। इसके बाद घसीटते हुए पोस्टमार्टम हाउस के कमरे में ले गया।

शव को खींचकर ले जाते ऑटो चालक और होमगार्ड।

नगर कोतवाली का पुलिस स्टाफ वहीं खड़ा था। वो आत्महत्या करने वाली महिला कांस्टेबल के शव का पोस्टमार्टम कराने आए थे। वहां खड़े लोगों ने कहा कि सड़क से लेकर थाने तक अभद्रता का पर्याय बनी पुलिस ने शव को घसीटकर संवेदना का भी गला घोंट डाला।

पोस्टमार्टम हाउस में शव को खींचते हुए ले जाते होमागार्ड और ऑटो चालक

दो दिन पहले भी एक ई-रिक्शा में तीन शव ले जाने का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हुआ था। एक तरफ सिर और दूसरी तरफ पैर लटके हुए थे। एसएसपी श्लोक कुमार का कहना है कि मामला संज्ञान में नहीं है। पता कराते हैं।

रेलवे ट्रैक के निकट मिला था अज्ञात शव

गांव दोस्तपुर के निकट सोमवार सुबह कुछ लोगों ने रेलवे ट्रैक किनारे एक व्यक्ति का शव पड़ा हुआ देखा। मौके पर एकत्र लोगों ने इसकी जानकारी पुलिस को दी। पुलिसकर्मियों ने आसपास के लोगों से पूछताछ कर शव की शिनाख्त का प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिल सकी।

ये भी पढ़ेंः Agra News: पति घर लाया नई दुल्हन; रात भर ससुराल की चौखट पर बेटे संग बैठी रही पत्नी, सुबह उठाया ये कदम...पहुंच गई पुलिस

ये भी पढ़ेंः UP News: घाेड़ी चढ़ रहा था दूल्हा तभी आए युवक और पूरी बरात में मच गई अफरा-तफरी, संगीनों के साए में हुई विदाई

मृतक की उम्र करीब 35 वर्ष के आसपास बताई गई। साथ ही किसी ट्रेन की चपेट में आकर मौत होना सामने आया है। थाना प्रभारी राहुल चौधरी ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम को भेजा है।

पुलिस ने कही ये बात...

पोस्टमार्टम हाउस तक शव लाने की जिम्मेदारी पुलिस की है। पोस्टमार्टम के बाद भी शव पुलिस को सौंपा जाता है। पुलिस ही शव को मरने वाले के स्वजन को सौंपती है। शव ले जाने के लिए शव वाहन उन्हीं को मिल सकता है, जिनकी मौत किसी बीमारी से सरकारी अस्पताल में होती है और स्वजन की आर्थिक स्थिति सही न हो। वैसे शव घसीटा नहीं जाना चाहिए। -डा. विनय कुमार सिंह, सीएमओ

शव को ऑटो में रखवाकर भिजवाया गया था। पोस्टमार्टम हाउस पर शव किसने और कैसे उतारा इसका पता नहीं है। इसकी जांच कराएंगे। राहुल चौधरी, प्रभारी, खुर्जा नगर कोतवाली 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।