Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CoronaVirus Case: यूपी के इस जिले में कोरोना संक्रमित मिलने से अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग, होम क्वारंटीन किया पॉजिटिव किशाेर

UP Coronavirus News In Hindi बुलंदशहर जिले में करीब एक वर्ष बाद कोरोना पाजिटिव मरीज मिला है। किशाेर को कोरोना जैसे लक्षण थे जिसके बाद उसकी आरटीपीसीआर जांच कराई गई। जांच में किशाेर पॉजिटिव निकला। स्वास्थ्य विभाग ने स्वजन की भी सैंपलिंग कराई लेकिन सभी निगेटिव पाए गए हैं। वहीं जिले में सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच के लिए अलर्ट जारी किया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Wed, 20 Dec 2023 11:41 AM (IST)
Hero Image
Coronavirus News Bulandshahr: एक वर्ष बाद मिला कोरोना पाजिटिव मरीज

जागरण संवाददाता, बुलंदशहर। कोरोना वायरस ने जिले में एक बार फिर से दस्तक दी है। जहांगीराबाद निवासी 17 वर्षीय किशोर कोरोना वायरस की चपेट में आया है। युवक को होम क्वारंटाइन कर उपचार दिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने स्वजन की भी सैंपलिंग कराई है। साथ ही स्वास्थ्य अधिकारियों ने अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

एक वर्ष पहले मिला था पॉजिटिव मरीज

अप्रैल 2020 में जिले में पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज सदर तहसील क्षेत्र के गांव वीरखेड़ा में मिला था। इसके बाद कोरोना की कई लहर आईं। कोरोना वायरस बहरूपिया की तरह रूप बदल-बदलकर हमला करता रहा। अनेक लोग चपेट में आए और कितने ही लोग काल के गाल में समा गए। वर्ष 2022 के अंत तक कोरोना के मरीज मिलने और उपचार देने का सिलसिला जारी रहा, लेकिन 2023 में दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक कोई मरीज नहीं मिला।

ये भी पढ़ेंः Christmas 2023: मार्केट में डिजाइनर केक की डिमांड, इस बार संता क्लाज केक और संता मिनी केक की मांग बढ़ी

किशाेर की आरटीपीसीआर जांच

लक्षण दिखने पर जहांगीराबाद निवासी 17 वर्षीय किशोर की 18 दिसंबर को जिले की लैब में आरटीपीसीआर जांच कराई गई। 19 दिसंबर को रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आई तो परिवार के सभी सदस्यों की भी जांच कराई गई। परिवार के अन्य सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। मरीज को होम क्वारंटाइन कर उपचार दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः यूपी के इस मंदिर में बालक के रूप में रखा जाता है ठाकुरजी का ध्यान, ठंड से बचाने के लिए उपाए शुरू, राधारानी ने धारण किए गर्म वस्त्र

सभी सीएचसी और पीएचसी पर सैंपल के लिए निर्देश

कोरोना जांच के नोडल अधिकारी डा. रमित कुमार सिंह ने बताया कि लगभग एक साल बाद कोरोना पाजिटिव मरीज मिला है। सभी सीएचसी और पीएचसी प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अस्पताल में आने वाले मरीजों में यदि कोरोना जैसे लक्षण दिखते हैं तो सैंपल लेकर जांच कराई जाए। भारत सरकार के निर्देश पर प्रदेश सरकार ने भी कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। इसको लेकर भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है।