Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फ्रेट कारिडोर पर मालगाड़ियों का संचलन होने से पाटरी उद्यमियों व व्यापारी हुए खुश

खुर्जा नगर को पाटरी उद्योग के नाम से देश-विदेश में पहचाना जाता है। यहां बनने वाले मिट्टी के बर्तन लंदन ब्रिटेन यूरोप दुबई दक्षिण अफ्रीका समेत दर्जनभर से अधिक विदेशों में जाते हैं। यहां से माल भेजने के लिए कारोबारी पहले कंटेनर ट्रक आदि का सहारा लेते थे और माल को यहां से बंदरगाह भेजते थे लेकिन अब वह मालगाड़ी के माध्यम से अपने सामान को आसानी से देश के किसी भी कोने में पहुंचा सकेंगे।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 29 Dec 2020 11:10 PM (IST)
Hero Image
फ्रेट कारिडोर पर मालगाड़ियों का संचलन होने से पाटरी उद्यमियों व व्यापारी हुए खुश

जेएनएन, बुलंदशहर। खुर्जा नगर को पाटरी उद्योग के नाम से देश-विदेश में पहचाना जाता है। यहां बनने वाले मिट्टी के बर्तन लंदन, ब्रिटेन, यूरोप, दुबई, दक्षिण अफ्रीका समेत दर्जनभर से अधिक विदेशों में जाते हैं। यहां से माल भेजने के लिए कारोबारी पहले कंटेनर, ट्रक आदि का सहारा लेते थे और माल को यहां से बंदरगाह भेजते थे, लेकिन अब वह मालगाड़ी के माध्यम से अपने सामान को आसानी से देश के किसी भी कोने में पहुंचा सकेंगे। साथ ही मालगाड़ी के माध्यम से माल पहुंचाने में उनका खर्चा भी कम आएगा और माल भी शीघ्र पहुंच जाएगा। इतना ही नहीं इसके लिए उन्हें ज्यादा दूर भी भागदौड़ करने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। क्योंकि तहसील क्षेत्र में न्यू खुर्जा जंक्शन स्टेशन बनाया गया है। जहां पर मालगाड़ियों में सामान लादने व उतारने की व्यवस्था भी की गई। जिसको लेकर पाटरी कारोबारी व अन्य व्यापारियों से वार्ता की गई, तो उन्होंने गदगद होते हुए अपनी प्रतिक्रिया कुछ इस प्रकार दी। बोले उद्योगपति

फिलहाल न्यू खुर्जा जंक्शन से भाऊपुर तक ही फ्रेट कारिडोर का निर्माण हुआ है। जब पूरा निर्माण हो जाएगा, तो इसका फायदा पॉटरी कारोबार को जरुर होगा। क्योंकि माल भेजने में आसानी होगी और बाहर से माल मंगाना भी आसान होगा।

-दर्शन, छतवाल, पाटरी कारोबारी।

कोलकाता, मुंबई, पंजाब समेत देश के कई हिस्सों में पाटरी सामान भेजा जाता है। जिस पर ट्रांसपोर्ट काफी लगता है। फ्रेट कारिडोर तैयार होने के बाद मालगाड़ियों के माध्यम से कम खर्चे पर सामान भेजा जा सकेगा।

--संजय गुप्ता रामा, सचिव केपीए।

फ्रेट कारिडोर पर क्षेत्र में न्यू खुर्जा जंक्शन स्टेशन बना है। जहां से कारोबारी आसानी से सामान को मालगाड़ी में लाद व उतार सकेंगे। जिससे भाड़े में भी बचत होगी।

--निखिल पौद्दार, पाटरी कारोबारी।

फ्रेट कारिडोर क्षेत्रवासियों के लिए सौगात से कम नहीं है। इससे जहां यात्री ट्रेनें समय से अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगी। वहीं दूसरी तरफ मालगाड़ी में सामान लाने-जाने की सुविधा भी खुर्जा क्षेत्र से ही मिल सकेगी।

--गोल्डी शर्मा, व्यापारी खुर्जा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें