Move to Jagran APP

UPPCL: बिजली चोर फंसेंगे, प्रतिदिन चेक होंगे ट्रांसफॉर्मर, लोड बढ़ा तो अवर अभियंता व लाइनमैन पर भी गिरेगी गाज

बुलंदशहर में बिजली ट्रांसफार्मर की क्षमता प्रतिदिन जांची जाएगी। लोड बढ़ा मिलने पर अवर अभियंता और लाइनमैन पर कार्रवाई होगी। ऊर्जा निगम ने निर्बाध आपूर्ति के लिए यह कदम उठाया है। बिजली चोरी रोकने के लिए भी अभियान चलाया जाएगा। ट्रांसफार्मर का तेल अर्थिंग एचटी एलटी लाइन प्रोटक्शन सिस्टम की जांच भी करनी होगी। अधिक लोड मिलने पर क्षेत्र में चेकिंग करानी होगी।

By prashant Gaud Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sun, 13 Oct 2024 06:01 PM (IST)
Hero Image
प्रतिदिन चेक होंगे ट्रांसफॉर्मर - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, बुलंदशहर। अब बिजली ट्रांसफार्मर की क्षमता प्रतिदिन चेक की जाएगी। लोड बढ़ा मिलने पर अवर अभियंता व लाइनमैन पर गाज गिरेगी। निर्बाध आपूर्ति के लिए ट्रांसफार्मर को क्षतिग्रस्त होने से बचाने की कवायद में ऊर्जा निगम ने यह कदम उठाया है। निगम अध्यक्ष ने इसके लिए वाटसएप ग्रुप भी बनाया। इसमें नियमित ट्रांसफार्मर की स्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए हैं।

दरअसल, बिजली चोरी होने पर ट्रांसफार्मर पर लोड भी बढ़ जाता है। इससे ट्रांसफार्मर फुंक जाते हैं और क्षेत्र की आपूर्ति बाधित हो जाती है। इस समस्या का समाधान करने के लिए ऊर्जा निगम के अध्यक्ष ने कड़े निर्देश दिए है। कहा है कि अधिक लोड वाले क्षेत्रों के ट्रांसफार्मरों की क्षमता को अवर अभियंता को नियमित चेक करना होगा।

ट्रांसफार्मर का तेल, अर्थिंग, एचटी, एलटी लाइन प्रोटक्शन सिस्टम की जांच भी करनी होगी। अधिक लोड मिलने पर क्षेत्र में चेकिंग करानी होगी और बिजली चोरी रोकनी होगी। वाटसएप ग्रुप पर इस संबंध में प्रतिदिन रिपोर्ट देनी होगी। यदि इसके बाद भी ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होता है तो अवर अभियंता व लाइनमैन इसके लिए जिम्मेदार होंगे और उन पर कार्रवाई की जाएगी।

छापेमारी कर बिजली चोरी करने वालों पर होगी कार्रवाई

अब लाइन लास कम करने और राजस्व वसूली के लिए सोमवार से ऊर्जा निगम अभियान शुरू कर रहा। इसके लिए गठित की गई टीम सबसे पहले उन इलाकों में पहुंचेगी, जहां सर्वाधिक लाइन लास हो रहा है। इन इलाकों में छापेमारी कर बिजली चोरी करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

दरअसल, ग्रामीण अंचलों से ज्यादा शहरी क्षेत्र में अधिक बिजली चोरी हो रही है। लगभग 50 प्रतिशत तक लाइन लास भी हो रहा है। अफसरों की नाकामी पर ऊर्जा निगम के अध्यक्ष और पश्चिमांचल एमडी ने कड़ी नाराजगी जताई है। इस पर अध्यक्ष ने बिजली चोरी रोकने और शत-प्रतिशत राजस्व वसूली को लेकर 14 से 30 अक्तूबर तक अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य अभियंता राजीव कुमार अग्रवाल ने बताया कि लाइन लास कम करने के लिए सोमवार से चेकिंग अभियान शुरू किया जा रहा है। इसमें राजस्व वसूली भी की जाएगी। इसके लिए टीम गठित की गई है। यह टीम क्षेत्रवार छापेमारी कर बिजली चोरी रोकेंगी। बिजली चोरी करने वालों पर मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें - 

यूपी की चार सड़कें बनेंगी स्मार्ट, एक साल में पूरा होगा निर्माण; 71 करोड़ रुपये किए जाएंगे खर्च

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें