Move to Jagran APP

UP News: बुलंदशहर में बन रहा था सिंथेटिक दूध, खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने छापा मारकर नष्ट कराया 700 लीटर

Synthetic Milk Production Busted Update News खुशहालपुर में एक दूध चिलिंग सेंटर पर छापेमारी के दौरान खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने बड़ी मात्रा में सिंथेटिक दूध बरामद किया। टीम ने चार नमूने लिए और लगभग 700 लीटर दूध को नष्ट कर दिया। इसी दौरान औरंगाबाद में 500 किलोग्राम एक्सपायर मैगी को भी नष्ट किया गया। त्योहार से पहले टीम सक्रिय हुई है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 22 Oct 2024 10:48 AM (IST)
Hero Image
खबर में प्रतीकात्मक फोटो का उपयोग किया गया है।

जागरण संवाददाता, बुलंदशहर। गुलावठी थाना क्षेत्र के खुशहालपुर गांव में सोमवार की देर रात खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने चिलिंग प्लांट पर छापा मार बड़ी मात्रा में सिंथेटिक दूध बरामद किया है।

टीम ने चार नमूने लेने के बाद 700 लीटर दूध को नष्ट कर दिया। औरंगाबाद में एक्सपायर 500 किलोग्राम मैगी भी नष्ट कराई है।

खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि सोमवार की देर शाम खुशहालपुर गांव में जय दूला बाबा मिल्क चिलिंग सेंटर एवं मिल्क प्रोजेक्ट पर सिंथेटिक दूध तैयार करने की सूचना मिली थी। खुशहालपुर निवासी राजेंद्र सिंह ने अपने घर पर जय दूला बाबा मिल्क चिलिंग सेंटर एवं मिल्क प्रोजेक्ट का संचालन करता है। वह आसपास से कुछ दूध खरीदने के बाद सिंथेटिक दूध तैयार कर उसकी बिक्री कर रहा था। टीम ने चिलिंग सेंटर पर छापा मारकर बड़ी मात्रा में तैयार सिंथेटिक दूध पकड़ा। टीम ने सिंथेटिक दूध के चार नमूने एकत्र का लगभग 700 लीटर सिंथेटिक दूध को नष्ट कर दिया।

खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी सिंथेटिक दूध के नमूना लेते हुए।

एक्सपायर मैगी को नष्ट कराया गया

सोमवार की देर शाम तक टीम ने शहर के धमेड़ा अड्डा स्थित ललित कुमार की दुकान से सोनपपड़ी, सूजी का हलवा आटे की टिक्की मिठाई का नमूना लिया। अगौता में पवन कुमार के मिष्ठान भंडार से कलाकंद और राजवीर सिंह के यहां से बेसन के लड्डू का सैंपल लिया। औरंगाबाद में नाजिम किराना स्टोर से सरसों का तेल का नमूना लेते हुए 500 किलोग्राम एक्सपायर मैगी को नष्ट कराया गया है। 

बहराइच हिंसा पर सामने आया सपा नेता एसटी हसन का बयान, कहा-'न तो झंडा उतारना सही था और न ही गोली मारना सही'

UP News: LLB छात्र दोस्त संग मिलकर घर में छाप रहा था नकली नोट, यू-ट्यूब से सीखकर खड़ा किया गिरोह

दो माह पहले भी नष्ट कराया था 1400 लीटर नकली दूध

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने सिकंदराबाद में एक टैंकर में 1400 लीटर नकली दूध बरामद किया था। टैंकर के माध्यम से यह दूध सप्लाई के लिए जा रहा था। टीम ने दूध का सैंपल लेते हुए 1400 लीटर नकली दूध को नष्ट कर दिया था। साथ ही पिछले महीने सिकंदराबाद में एक किराना स्टोर से नाम चीन ब्रांड के नाम से नकली देशी घी बड़ी मात्रा में बरामद किया था।

फरार हुई नाबालिग, मुकदमा दर्ज

चोला थाना क्षेत्र के गांव निवासी व्यक्ति ने बताया कि उसकी नाबालिग पुत्री को पड़ोसी गांव धनोरा निवासी संजय पुत्र रमेशचंद बहला फुसलाकर कर कहीं ले गया है। साथ ही उसकी पुत्री सोने-चांदी के जेवरात और 20 हजार की नगदी व मोबाइल भी अपने साथ ले गई है। चोला थाना प्रभारी लोकेश सिंह ने बताया की पीड़ित पिता की तहरीर के आधार पर आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।