Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज से फ्रेट कारिडोर पर दौड़ेंगी मालगाड़ियां, प्रधानमंत्री करेंगे वर्चुअल उद्घाटन

न्यू खुर्जा जंक्शन और कानपुर के न्यू भाऊपुर के बीच मंगलवार से फ्रेट कारिडोर पर मालगाड़ियां दौड़नी शुरू हो जाएंगी। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल इसका शुभारंभ करेंगे। इसको लेकर सोमवार को दिनभर डेडीकेटेड फ्रेट कारिडोर और रेलवे के अधिकारी तैयारियों में जुटे रहे।

By JagranEdited By: Updated: Mon, 28 Dec 2020 11:12 PM (IST)
Hero Image
आज से फ्रेट कारिडोर पर दौड़ेंगी मालगाड़ियां, प्रधानमंत्री करेंगे वर्चुअल उद्घाटन

जेएनएन, बुलंदशहर। न्यू खुर्जा जंक्शन और कानपुर के न्यू भाऊपुर के बीच मंगलवार से फ्रेट कारिडोर पर मालगाड़ियां दौड़नी शुरू हो जाएंगी। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल इसका शुभारंभ करेंगे। इसको लेकर सोमवार को दिनभर डेडीकेटेड फ्रेट कारिडोर और रेलवे के अधिकारी तैयारियों में जुटे रहे।

सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना डेडीकेटेड फ्रेट कारिडोर पर न्यू खुर्जा स्टेशन से न्यू भाऊपुर स्टेशन तक करीब 351 किलोमीटर पर ट्रैक बिछाने समेत अन्य कार्य पूरे हो चुके हैं। इस पर मालगाड़ियां चलाई जाएंगी। तैयार हुए इस ट्रैक पर अब तक करीब दो हजार से अधिक खाली व लोडेड मालगाड़ियों का ट्रायल हो चुका है। अब मंगलवार से प्रतिदिन सौ से अधिक स्पीड से मालगाड़ियां दौड़ना शुरू हो जाएंगी। इसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में वर्चुअल ही मौजूद रहेंगे। खुर्जा के अलावा न्यू भाऊपुर स्टेशन और प्रयागराज स्थित ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कारिडोर पर भी उद्घाटन समारोह आयोजित होगा। इस समारोह को लेकर सोमवार को न्यू खुर्जा स्टेशन पर डीएफसीसी और रेलवे के अधिकारी तैयारियों में जुट रहे। प्रधानमंत्री के वर्चुअल कार्यक्रम उद्घाटन कार्यक्रम को दिखाने के लिए न्यू खुर्जा स्टेशन पर तीन एलईडी और दो प्लाज्मा लगाए गए हैं। वहीं उद्घाटन में गौतमबुद्धनगर के सांसद डा. महेश शर्मा, बुलंदशहर के सांसद डा. भोला सिंह, सांसद प्रतिनिधि सत्यप्रकाश सिंह, खुर्जा विधायक विजेंद्र सिंह, बुलंदशहर विधायक ऊषा सिरोही, विधायक डिबाई अनीता लोधी राजपूत, स्याना विधायक देवेंद्र लोधी, सिकंदराबाद विधायक विमला सोलंकी और एमएलसी नरेंद्र भाटी विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। एक्सप्रेस ट्रेनों की बढ़ेगी रफ्तार

दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर करीब 400 यात्री ट्रेनें दौड़ती हैं। उसी ट्रैक पर मालगाड़ियां भी चल रही थीं। ट्रैक पर भार अधिक होने के कारण जहां यात्री ट्रेनें समय से नहीं पहुंच पाती थीं। वहीं दूसरी तरफ मालगाड़ियां भी अपने गंतव्य तक देरी से पहुंचती थीं, लेकिन अब न्यू खुर्जा जंक्शन और भाऊपुर फ्रेट कारिडोर का ट्रैक तैयार होने से यात्री ट्रेनों व मालगाड़ियों की रफ्तार बढ़ेगी। मालगाड़ियां भी इस ट्रैक पर सौ से अधिक रफ्तार से दौड़ सकेंगे। माल पहुंचाने में होगी आसानी

फ्रेट कारिडोर पर मालगाड़ियों का संचालन शुरू होने और खुर्जा क्षेत्र में न्यू खुर्जा जंक्शन स्टेशन बनने से यहां के पाटरी समेत अन्य कारोबारियों को काफी फायदा मिलेगा। क्योंकि अब तक वह अपने सामान को ट्रक आदि समेत अन्य वाहनों में लादकर पहुंचाते थे, लेकिन अब वह यहां से सामान को मालगाड़ी के माध्यम से पहुंचा सकेंगे। हालांकि फिलहाल खुर्जा से भाऊपुर तक ही ट्रैक शुरू हुआ हैं, लेकिन आगे भी ट्रैक पर कार्य तेजी से चल रहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें