Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bulandshahr News: गंगा का जलस्तर सामान्य फ्लड की श्रेणी में पहुंचा, डीएम ने अनूपशहर पुल व गंगा घाट का किया निरीक्षण

Ganga Water Reached Normal Flood Category बुलंदशहर के डीएम चंद्रप्रकाश सिंह ने जलस्तर की नियमित निगरानी के निर्देश दिए हैं। बिजनौर बैराज से 1.40 लाख क्यूसेक पानी गंगा में छोड़ा गया है। जिससे आगामी दिनों का गंगा जलस्तर बढ़ेगा। प्रशासन ने बाढ़ संभावित गांवों में बाढ़ चौकियां सक्रिय करने के साथ ही अन्य तैयारी को तेजी से पूरा करना शुरू कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 08 Jul 2024 09:39 AM (IST)
Hero Image
Bulandshahr News: अनूपशहर के घाटों पर बढ़ता गंगा का जलस्तर।

संवाद सूत्र, जागरण l अनूपशहर। डीएम ने रविवार को गंगा का जलस्तर बढ़ने पर अनूपशहर में गंगा पुल व घाटों का निरीक्षण किया। अफसरों को गंगा के जल स्तर की नियमित निगरानी के लिए पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिए। साथ ही गंगा घाट पर श्रद्धालुओं से व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।

डीएम चंद्रप्रकाश सिंह ने रविवार को अूनपशहर गंगा पुल व बाबा मस्तराम घाट समेत अन्य घाटों का निरीक्षण कर गंगा के जल स्तर के बारे में जानकारी ली। डीएम ने बाढ़ संभावित गांवों के बारे में जानकारी लेने के बाद अफसरों से कहा कि बाढ़ संभावित गांवों की नियमित पेट्रोलिंग की जाए।

डीएम चंद्रप्रकाश सिंह ने कहा, कि बाढ़ आने पर पशुओं को जल की ओर न जाने दें, किसी प्रकार का खतरा होने पर ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने, बाढ़ नियंत्रण कक्ष को दुरूस्त रखने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान एसडीएम नवीन कुमार सिंह, तहसीलदार बालेन्दु भूषण वर्मा समेत अन्य अफसर मौजूद रहे।

इन बैराजाें से छोड़ा पानी

पहाड़ी एवं मैदानी क्षेत्रों में बरसात एवं हरिद्वार व बिजनौर बैराज से छोड़ी गई जल राशि के चलते जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सिंचाई विभाग नरौरा हेडवर्क्स के तार बाबू देवेश कुमार ने बताया कि रविवार की शाम पांच बजे बैराज की अपस्ट्रीम में 1,04,113 क्यूसेक पानी की उपलब्धता दर्ज की गई।

ये भी पढ़ेंः UP News: यूपी के गैर मान्यता प्राप्त 4204 मदरसों से बाहर होंगे सभी पंजीकृत छात्र, इन स्कूलों में मिलेगा दाखिला


ये भी पढ़ेंः UP Crime: चैटिंग फिर वीडियो कॉल...उसके बाद हत्या; बागपत में झूठी शान की खातिर दिल्ली के लड़के को पीटकर मार डाला

गंगा का पानी खेतों में जल्द पहुंचने की संभावना

नरौरा गंगा बैराज पर डाउनस्ट्रीम में खतरे का निशान समुद्र तल से 178.765 मीटर है। गंगा की डाउनस्ट्रीम में 92281 क्यूसेक प्रति सेकेंड की दर से पानी की निकासी की जा रही है। गंगा का जलस्तर सामान्य फ्लड की श्रेणी में पहुंच गया है। जिससे गंगा बैराज की डाउनस्ट्रीम में रामघाट थाना क्षेत्र के गांवों में गंगा की किनारे के खेतों में पानी पहुंचने की संभावना है।

वहीं राजघाट में गंगा किनारे रखे चेंजिंग रूम सहित प्रसाद एवं पूजन सामग्री के तख्त जलमग्न हो गए हैं। स्थानीय दुकानदारों ने अपना सामान हटाना शुरू कर दिया है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें