Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के इस जिले में स्वास्थ्य विभाग का अजब हाल; फ्रीजर में ठंडी होती है बियर! CMO बोले- कराएंगे जांच

Beer In Freezer Of Health Department Bulandshahr खुर्जा के अस्पताल में वैक्सीन के फ्रीजर का इस्तेमाल ठंडे पानी और बीयर की बोतलों के किया जा रहा है। इसकी जानकारी होने के बाद स्वास्थ्य विभाग पूरे प्रकरण को छिपाने में जुटा है। दिलचस्प बात ये है कि अधिकारी अस्पतालों में समय पर निरीक्षण के दावे करते हैं और उन्हें ये चीजें नहीं दिखती हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 05 Aug 2024 12:02 PM (IST)
Hero Image
वैक्सीन नहीं स्वास्थ्य विभाग के फ्रीजर में ठंडी हो रही बीयर

जागरण संवाददाता, बुलंदशहर। Bulandshahr News: अभी तक आपने स्वास्थ्य विभाग के फ्रीजर में दवा और वैक्सीन सुरक्षित रखने के लिए फ्रीजर में रखी हुई देखी होंगी, लेकिन बुलंदशहर के खुर्जा स्थित अस्पताल में रखे वैक्सीन के फ्रीजर में बियर की बोतलें और पानी की बोतलें ठंडी हो रही हैं। कार्रवाई के बजाए स्वास्थ्य अफसर मामला दबाने में जुटे हैं।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिशुओं को जन्म लेने के 24 घंटे के भीतर बीसीजी का टीका, पोलियो की जीरो खुराक और हेपेटाईटिस बी का टीका लगाया जाता है। इसके अलावा भी अन्य कई प्रकार की वैक्सीन और दवा रखने के लिए सभी सीएचसी पर फ्रीजर हैं, क्योंकि कुछ टीके या दवा ऐसी हैं जिनके लिए तीन से आठ डिग्री सेल्सियस तक तापमान होना चाहिए। इसके लिए सभी सीएचसी और बड़े सरकारी अस्पतालों पर फ्रीज और डीप फ्रीजर की उपलब्धता है।

सिर्फ दवा रखने का है नियम

नियमानुसार इनमें दवा और वैक्सीन ही रखी होनी चाहिए, लेकिन खुर्जा के धरपा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बच्चे और प्रसूताओं को लगने वाली वैक्सीन के अलावा बियर और पानी की बोतल भी ठंडी हो रही है। वैक्सीन के फ्रीज में बियर और पानी की बोतल ठंडी होने के फोटो बाहर आए तो कार्रवाई करने के बजाए स्वास्थ्य अफसर मामले को दबाने में जुटे हैं।

ये भी पढ़ेंः Agra News: एमजी रोड पर इलेक्ट्रिक बसों से सफर करते हैं तो जरा संभल कर, तीन महीने बदले रूट से चलेंगी गाड़ियां

ये भी पढ़ेंः Iqra Hasan: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने संसद में की कैराना सांसद की तारीफ, इकरा हसन ने दिया धन्यवाद

हैरानी की बात यह है कि समय-समय पर निरीक्षण करने वाले स्वास्थ्य अधिकारियों की भी फ्रीज में रखी बियर पर नजर नहीं जाती है। कर्मचारियों का कहना है कि फ्रीजर में रखी बियर की बोतल पर नजर जा भी नहीं सकती, क्योंकि निरीक्षण के नाम पर अधिकारी एक कमरे में बैठकर चाय-नाश्ता करते हैं और चले जाते हैं।

सीएमओ डा. विनय कुमार सिंह का कहना है कि मामला संज्ञान में आया है। एसीएमओ को भेजकर जांच कराएंगे। जिसने भी बीयर रखी होगी, उसके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।