Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Potato Prices: होली पर महंगाई के रंग में रंगा 'सब्जी का राजा'; चढ़ती कीमतों से किसान खुश तो गृहणियां परेशान, ये है आज के भाव

Potato Price Hike On Holi सब्जियों के राजा आलू पर चढ़ा महंगाई का रंग। आलू पर महंगाई से किसानों के चेहरे पर खुशी है तो आम आदमी परेशान हैं। मंडी में सब्जी खरीदने वाली गृहणियों की भी चिकचिक हो रही है। पिछले बीस दिन से आलू की खोदाई चल रही है। कुछ सालों में आलू के रेट किसानों को अच्छे नहीं मिले थे।

By Jagmohan Sharma Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 18 Mar 2024 11:19 AM (IST)
Hero Image
Bulandshahr News: सब्जियों के राजा आलू पर चढ़ा महंगाई का रंग

जागरण संवाददाता, बुलंदशहर। होली नजदीक आ रही है तो सब्जियों के राजा आलू पर भी महंगाई का रंग चढ़ रहा है। मंडी में दिन प्रतिदिन आलू के भाव पर चमक आ रही हैं। तीन साल से आलू के घाटे से परेशान किसानों के चेहरे पर खुशी दिखाई दे रही है। पिछले एक सप्ताह में आलू पर सात सौ रुपये प्रति कुंतल की तेजी है। जिले में अभी तक आलू की 20 प्रतिशत खोदाई शेष है।

सब्जी विक्रेता गौरव सैनी ने बताया कि सब्जियों में सबसे ज्यादा आलू पर तेजी है। आलू खोदाई के साथ ही भाव चढ़ने शुरू हो गए थे। मार्च के पहले सप्ताह में आलू 900 रुपये से लेकर 1100 रुपये प्रति कुंतल बिक रहा था, जोकि अब 1500 से रुपये से लेकर 1600 रुपये प्रति कुंतल तक बिक रहा है।

ये भी पढ़ेंः Maulana Tauqeer Raza: आखिर कहां हैं 2010 दंगा केस के मास्टर माइंड मौलाना तौकीर रजा!, पुलिस से बचने के लिए बदल रहे लगातार ठिकाना

आलू की हर घर में होती है खपत

आवास-विकास प्रथम निवासी कौशल शर्मा का कहना है कि आलू की हर घर में खपत है। हर रोज आलू चाहिए। आलू महंगा होने से गृहणियों का बजट बिगड़ रहा है। आलू उत्पादक किसान रविंद्र लोधी ने बताया कि तीन साल से आलू में बहुत ज्यादा फायदा नहीं हो रहा था। अब भाव चढ़ा है तो किसानों को कुछ लाभ पहुंचेगा।

ये भी पढ़ेंः Weather Update: होली तक तापमान के 33 डिग्री पहुंचने के आसार, मेरठ के मौसम का कैसा है हाल, पढ़िए लेटेस्ट अपडेट

आलू का इस बार मिल रहा अच्छा भाव

जिला उद्यान अधिकारी जगदीश प्रसाद ने बताया कि जिले में आलू की 80 प्रतिशत खोदाई हो गई है। 60 प्रतिशत आलू शीतगृह में भंडारित हो चुका है। बीते तीन सालों से आलू को अच्छा भाव नहीं मिला था। इस साल शुरुआत से ही आलू के भाव चढ़े हुए हैं। अभी खेतों में खुदाई जारी है। होली के बाद आलू की स्थिति स्पष्ट होगी। इस बार आलू के भंडारण में भी किसानों को कोई दिक्कत नहीं हो रही है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर