Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chandauli News: धड़ल्ले से हो रहा मिलावटी दूध का कारोबार, विभाग बेखबर; लोगों की जान से हो रहा खिलवाड़

Chandauli News गर्मी का मौसम होने के कारण दूध की मांग बढ़ गई है लेकिन बाजार व आसपास क्षेत्र में रहने वाले लोगों को दूध के नाम पर मीठा जहर बेचा जा रहा है। वहीं घर-घर में पाउडर व रिफाइंड से तैयार दूध सप्लाई की जा रही है। मिलावटी दूध के कारोबार से आमजन की सेहत का खतरा बढ़ रहा है।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Updated: Fri, 05 Apr 2024 04:02 PM (IST)
Hero Image
धड़ल्ले से हो रहा मिलावटी दूध का कारोबार, विभाग बेखबर; लोगों की जान से हो रहा खिलवाड़

संवाद सूत्र, चंदौली। क्षेत्र में इन दिनों मिलावटी दूध का कारोबार जोरों से फल फूल रहा है। संबंधित विभाग के जिम्मेदार लोग चुप्पी साधे हुए हैं। ऊंचे दामों पर सिंथेटिक दूध प्रतिदिन सैकड़ों लीटर बाजारों में उपभोक्ताओं को धड़ल्ले से बेचा जा रहा है।

गर्मी का मौसम होने के कारण दूध की मांग बढ़ गई है, लेकिन बाजार व आसपास क्षेत्र में रहने वाले लोगों को दूध के नाम पर मीठा जहर बेचा जा रहा है। वहीं घर-घर में पाउडर व रिफाइंड से तैयार दूध सप्लाई की जा रही है। मिलावटी दूध के कारोबार से आमजन की सेहत का खतरा बढ़ रहा है।

नहीं की जा रही है नकली दूध की जांच

आरोप है कि नकली दूध की जांच नही की जा रही है। बावजूद इसके खाद्य अधिकारी इस ओर ठोस कार्रवाई भी नहीं कर रहे हैं। जिससे आमजन की जिंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है। अगर जल्दी ही स्थानीय प्रशासन ने इसे रोकने के लिए ठोस कदम नहीं उठाया तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

सिंथेटिक दूध पीने से पड़ता है किडनी पर असर

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, शहाबगंज के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. नीलेश मालवीय ने बताया कि सिंथेटिक दूध लगातार पीने से किडनी पर प्रभाव पड़ता है। इसके लगातार सेवन से किडनी खराब भी हो सकती है।

अधिकारी ने कही ये बात

सिंथेटिक दूध लगातार पीने से किडनी पर प्रभाव पड़ता है। इसके लगातार सेवन से किडनी खराब हो सकती है। डा. नीलेश मालवीय, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, शहाबगंज यह अत्यंत ही गंभीर मामला है। इसकी जांच की जाएगी। दूध में मिलावट पाया गया तो कार्रवाई की जाएगी। - नेहा त्रिपाठी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें