Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chandauli News: गर्मी से तीन यात्रियों की मौत के बाद रेलवे महकमे में हड़कंप, 22 अस्पताल में भर्ती; ये हैं लक्षण

दो टेक्नीशियन व एक गार्ड की मौत होने के बाद रेल महकमे में खलबली है। 30 मई की रात 13553 आसनसोल-बनारस मेमू में संदीहरा थाना शिवसागर जिला रोहतास निवासी सत्येंद्र कुमार 12308 जोधपुर-हावड़ा सुपरफास्ट में वामुंडीह थाना बड़ा बाजार जिला पुरलिया पश्चिम बंगाल निवासी रमेश और 03635 आनंद विहार टर्मिनल स्पेशल में सफर के दौरान गंगा बिगहा थाना ओबरा जिला औरंगाबाद बिहार निवासी राकेश शर्मा की अचानक तबीयत बिगड़ गई।

By pradeep kumar singh Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 01 Jun 2024 01:11 PM (IST)
Hero Image
गर्मी से तीन यात्रियों की मौत के बाद रेलवे महकमे में हड़कंप

जागरण संवाददाता, चंदौली। Heat Wave: दो टेक्नीशियन व एक गार्ड की मौत होने के बाद रेल महकमे में खलबली है। 30 मई की रात 13553 आसनसोल-बनारस मेमू में संदीहरा थाना शिवसागर जिला रोहतास निवासी सत्येंद्र कुमार, 12308 जोधपुर-हावड़ा सुपरफास्ट में वामुंडीह थाना बड़ा बाजार जिला पुरलिया पश्चिम बंगाल निवासी रमेश और 03635 आनंद विहार टर्मिनल स्पेशल में सफर के दौरान गंगा बिगहा थाना ओबरा जिला औरंगाबाद बिहार निवासी राकेश शर्मा की अचानक तबीयत बिगड़ गई।

जैसे-जैसे ट्रेन जंक्शन पर पहुंची यात्रियों को लोको मंडलीय चिकित्सालय भिजवाया गया, लेकिन चिकित्सकों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया। स्थिति यह है कि अस्पताल में गर्मी के चलते 22 मरीज भर्ती हैं। वहीं रोजाना ओपीडी में लगभग 50 मरीज पहुंच रहे हैं। रेल कर्मियों संग यात्रियों के स्वास्थ्य को लेकर रेल प्रशासन गंभीर हाे गया है। अधिकारियों ने कर्मियों में ओआरएस घोल का पैकेट वितरित करने का निर्देश दिया है।

लगातार बढ़ते पारा के साथ अस्पताल प्रशासन भी तैयार

गर्मी का पारा चढ़ता जा रहा। तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच गया है। ऐसे में हीटवेव का खतरा भी बढ़ गया है। बुखार, डायरिया, उल्टी, दस्त, पेट में दर्द समेत अन्य तमाम रोगी आने लगे हैं। इनको भर्ती भी किया जा रहा है। ऐसे में अस्पताल प्रशासन ने बेहतर चिकित्सीय सुविधाएं दिलाने की तैयारी कर ली है। यहां दवाओं की कोई कमी नहीं होने का दावा किया गया।

ओपीडी के बाद भी फिजीशियन की ऑन कॉल ड्यूटी लगाई जा रही है, ताकि आपातकालीन चिकित्सा विभाग में तत्काल सही चिकित्सीय सलाह मिल सके। इसके अलावा हीटवेव के मरीजों के लिए मंडलीय चिकित्सालय में बेड की व्यवस्था की गई है, ताकि हीटवेव मरीजों की भीड़ बढ़ने पर इन रोगियों को आसानी से बेड उपलब्ध हो सकें। हालांकि, अभी हीटवेव का एक भी मरीज नहीं आया है।

ये हो लक्षण तो तत्काल चिकित्सक से करें संपर्क

लोको मंडलीय चिकित्सालय पीडीडीयू मंडल एसीएमओ डा. आरपी सिंह के अनुसार, जितना संभव हो सके, धूप से बचने का प्रयास करें। जरूरी हो तो धूप में छाता लेकर निकलें। अधिक से अधिक तरल पदार्थ का सेवन करें। बाहर के खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें। ढीले व हल्के रंग के कपड़े पहनें। खाने में मौसमी हरी सब्जियों का अधिक से अधिक प्रयोग करें।

शरीर का तापमान अधिक बढ़ जाए, पसीना न आए, मांसपेशियों में ऐंठन शुरू हो जाए, चक्कर आने जैसी समस्या महसूस हो, अत्यधिक कमजोरी लगे तो तत्काल चिकित्सक की सलाह लें, क्योंकि, यह लू लगने के लक्षण हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- UP Weather Update: बदलने वाला है मौसम, वाराणसी में बारिश के आसार; लू की स्थिति में आंशिक सुधार