Move to Jagran APP

UP News: चंदौली-मिर्जापुर का वह 50 मीटर का इलाका जहां हुआ हादसा तो नहीं लिखी जाएगी FIR, जानें क्या है गुत्थी

UP News मुगलसराय-चकिया मार्ग पर यात्रा करते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि इस रास्ते पर 50 मीटर का एक ऐसा इलाका है जहां अगर आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है तो आपकी प्राथमिक दर्ज नहीं हो पाएगी। इस स्थान पर दो थानों और चंदौली 5 मीरजापुर के बीच ऐसा सीमांकन हुआ है जहां के बारे में दोनों थाने की पुलिस अनभिज्ञ है।

By Pradeep Kumar UpadhyayEdited By: Prince SharmaUpdated: Thu, 21 Sep 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
UP News: चंदौली-मिर्जापुर का वह 50 मीटर का इलाका जहां हुआ हादसा तो नहीं लिखी जाएगी FIR

बबुरी (चंदोली), संवाद सूत्र। अगर आप मुगलसराय-चकिया मार्ग पर यात्रा करते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इस रास्ते पर 50 मीटर का एक ऐसा इलाका है, जहां अगर आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है तो आपकी प्राथमिक दर्ज नहीं हो पाएगी।

इस स्थान पर दो थानों और चंदौली 5 मीरजापुर के बीच ऐसा सीमांकन हुआ है, जहां के बारे में दोनों थाने की पुलिस अनभिज्ञ है कि वह किस थाने और किस जनपद के अंतर्गत आने वाला इलाका है।  हम बात कर रहे हैं चकिया-मुगलसराय मार्ग स्थित शिवनाथपुर गांव के पास लगे दो थानों के सीमा समाप्ति बोर्ड की, जहां बबुरी थाने के बोर्ड से जमालपुर थाने के बोर्ड के बीच की दूरी 50 मीटर है।

UP Bijli Connection: उपभोक्ता परिषद की ये मांग पूरी होते ही महिलाओं को बड़े पैमाने पर म‍िलेगी छूट, जानें कैसे

इस स्थान के निर्जन होने का फायदा उठाकर लुटेरे, कई दशक से राहगीरों से लूटपाट करते रहते हैं। चंदौली और मीरजापुर के बार्डर पर स्थित इस स्थान पर क्षेत्र के निर्धारण से पहले ऐसी घटनाओं पर दोनों थानों के बीच सीमा को लेकर किचकिच होना आम बात हो गई। जिसका लाभ उठाते हुए आए दिन लुटेरे यहां सक्रिय रहा करते हैं। इन समस्याओं को देखते हुए दोनों थानों की पुलिस ने अपने-अपने ढंग से पैमाइश करा कर सीमा क्षेत्र पर सीमा समाप्ति का बोर्ड लगा दिया।

मजे की बात यह है कि बबुरी व जमालपुर थाने के थानाध्यक्षों को पता ही नहीं है कि यह इलाका किसके थाना अंतर्गत आता है। अगर किसी प्रकार की घटना होती है तो किस थाने को सूचना दी जाए, इसे लेकर लोग परेशान हो जाते हैं। दरअसल, शिवनाथपुर से बबुरी के बीच लगभग ढाई किलोमीटर तक निर्जन रास्ता है।

जिस पर अब तक दर्जनों लूट, वाहनों के पलटने, टकराने की घटनाएं हो चुकी हैं। इतना ही नहीं जनपद की सीमा क्षेत्र होने के कारण यहां लावारिस शव भी अक्सर होती रहती हैं। सीमा विवाद पर पुलिस आपस में ही उलझी जाती और अपराधी घटना को अंजाम देने के बाद निकल जाते हैं।

Samajwadi Party State Executive List : सपा ने जारी की राज्य कार्यकारिणी लिस्ट, जानें किसे कहां मिली जिम्मेदारी

सीमा क्षेत्र का निर्धारण किस तरीके से हुआ है, यह संज्ञान में नहीं है। लेकिन यदि उस क्षेत्र में किसी प्रकार की घटना दुर्घटना होती है तो बबुरी थाने पर उसकी प्राथमिकी जरूर दर्ज की जाएगी। भले ही बाद में सीमा क्षेत्र का निर्धारण होने पर केस को ट्रांसफर कर दिया जाए। अनिरूद्ध सिंह, सीओ, मुगलसराय।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।