Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vegetable Price Rise: मौसम में बदलाव से बढ़ गए सब्जियों के दाम, गृहणियां हैं परेशान; जानिए ताजा रेट

Vegetable Price Rise मौसम में बदलाव का असर अब हरी सब्जियों पर देखने को मिल रहा है। अब कोहरे और पाले के चलते हरी सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं। मटर से लेकर शिमला मिर्च तक के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है। एक बार फिर से गृहणियां परेशान हो रही हैं। बीते दिसंबर के अंतिम सप्ताह से नौ जनवरी तक बादलों के साथ घना कोहरा छाया रहा।

By pradeep kumar singh Edited By: Swati Singh Updated: Tue, 16 Jan 2024 11:36 AM (IST)
Hero Image
मौसम में बदलाव से बढ़ गए सब्जियों के दाम, गृहणियां हैं परेशान

जागरण संवाददाता, चंदौली। मौसम में आए बदलाव से सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं। मटर के दाम चार दिनों में दोगुने हो गए हैं, जबकि टमाटर, बैगन, शिमला मिर्च, पालक, मेथी, सेम आदि के दाम दोगुने हो गए हैं। खास बात यह कि सर्दियों में लहसुन की मांग बढ़ते ही 200 से 400 रुपये प्रति किलो पहुंच गया है। इससे महिलाओं की रसोइयों का बजट बिगड़ गया है।

बीते दिसंबर के अंतिम सप्ताह से नौ जनवरी तक बादलों के साथ घना कोहरा छाया रहा। कोहरे का प्रकोप अब भी बरकरार है। इससे जहां फसलें प्रभावित होने लगीं, वहीं सब्जियों पर भी असर पड़ा है। मटर के दाम चार दिन में उछाल मार गए हैं।

ऐसे हैं मौजूदा दाम

बाजार में पहले जहां मटर 30 रुपये प्रति किलो बिक रही थी, वह अब 50- 60 रुपये प्रति किलो हो गई है। बाहर से आने वाली सब्जियों के दाम भी उछाल मार गए हैं। बैगन एक माह पूर्व जहां 30 रुपये प्रति किलो था, अब बढ़कर 60 रुपये प्रति किलो हो गया है। अब टमाटर भी 15 से 20 रुपये प्रति किलो बिके। शिमला मिर्च 60 रुपये प्रति किलो, पालक 40 रुपये प्रति किलो में बिकी।

बढ़ गए सब्जियों के दाम

इसी प्रकार मेथी 60 रुपये प्रति किलो और सेम 60 रुपये प्रति किलो में बिक रही थी। गोभी 40, लौकी 40, प्याज 30 रुपये प्रति किलो में बिकी। बाजार में सब्जियों के बढ़े दाम ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। कुछ तो सिर्फ उतनी ही सब्जी ले रहे हैं, जितनी आवश्यकता है, जबकि आर्थिक रूप से कमजोर लोग मटर, बैगन, पालक सेम से परहेज ही करते नजर आ रहे हैं।

गृहिणियों ने कही ये बात

मटर के दाम तो चार दिन में ही दो गुना हो गए हैं। टमाटर के भाव भी बढ़ गए हैं। ऐसे में सब्जी के बढ़े दाम रसोई का बजट बिगाड़ रहे हैं। - कौशल्या देवी

बाजार में पहले ही महंगाई अधिक है। ऐसे में सब्जी के बढ़े दाम का बोझ भी बढ़ गया है।बैंगन, शिमला मिर्च, पालक और लहसुन आदि के दाम दो गुना हो गए हैं।- बेबी जायसवाल

होटलों की थाली भी हुई महंगी

सब्जियों के दाम बढ़ने के साथ ही होटलों की थालियों पर असर पड़ा है। जहां पहले 120-180 रुपये थी, वह अब बढ़कर 150 से 200 तक पहुंच गई हैं। ऐसे में लोगों को होटल में पहुंच कर जेब ढीली करनी पड़ रही है।

कोहरे के चलते बढ़े हैं दाम

  • सब्जी - पहले - अब
  • मटर - 30 - 60
  • बैगन - 30 - 60
  • टमाटर - 10 - 20
  • शिमला - 40 - 60
  • पालक - 20 - 40
  • मेथी - 40 - 60
  • सेम - 50 - 60