Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chandauli: इंडो-इजराइल एक्सीलेंस सेंटर का निर्माण प्रगति पर, होगा सब्जी का उत्पादन; इजराइल तकनीकी का भी होगा इस्तेमाल

Excellence Centre माधोपुर में इंडिया व इजराइल के सहयोग से एक्सीलेंस सेंटर का निर्माण कार्य प्रगति पर है। दरअसल माधोपुर में एक्सीलेंस सेंटर के निर्माण का कार्य धन के अभाव में आरंभ नहीं हो पा रहा था। जबकि उद्यान विभाग की ओर से सिविल वर्क के लिए पूर्व में ही शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया था। प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद शासन से धन अवमुक्त हो गया है।

By pradeep kumar singh Edited By: riya.pandey Updated: Mon, 05 Feb 2024 10:21 AM (IST)
Hero Image
माधोपुर में इंडो-इजराइल एक्सीलेंस सेंटर का निर्माण प्रगति पर

जागरण संवाददाता, चंदौली। Indo-Israel Excellence Center: माधोपुर में इंडिया व इजराइल के सहयोग से एक्सीलेंस सेंटर का निर्माण कार्य प्रगति पर है। वर्तमान में निर्माण के बाबत सिविल वर्क के लिए नींव की खोदाई कार्य कराया जा रहा है। सेंटर के निर्माण के लिए शासन ने 1.76 करोड़ रुपये स्वीकृत किया है।

स्वीकृत धनराशि से प्रशासनिक भवन और बाउंड्रीवाल यानि सिविल वर्क का कार्य शुरू हो गया है। सेंटर के निर्माण में देश के साथ ही इजराइल की तकनीकी का भी इस्तेमाल किया जाएगा। शासन की मंशा है कि धान व गेहूं के उत्पादन में अग्रणी जिले को सब्जी उत्पादन में भी बेहतर बनाया जा सके, ताकि अन्नदाताओं की आय में बढ़ोतरी हो सके।

दरअसल, माधोपुर में एक्सीलेंस सेंटर के निर्माण का कार्य धन के अभाव में आरंभ नहीं हो पा रहा था। जबकि उद्यान विभाग की ओर से सिविल वर्क के लिए पूर्व में ही शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया था। प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद शासन से धन अवमुक्त हो गया है। सेंटर में सब्जी की नर्सरी तैयार करने के लिए निदेशालय की ओर से टेंडर की प्रक्रिया भी पूर्ण कर ली गई है।

इजराइल की टीम ने लिया था जायजा

बीते वर्ष 14 जुलाई को इजराइल की टीम ने माधोपुर गांव का जायजा लिया था। टीम के सदस्यों ने सभी पहलुओं की जांच की थी। उनकी से संस्तुति के बाद इंडो-इजराइल एक्सीलेंस सेंटर का निर्माण कार्य आरंभ है।

पहले होगा सिविल वर्क

इंडो इजराइल सेंटर के निर्माण में पहले सिविल वर्क मसलन ट्रेनिंग हाल, प्रशासनिक कक्ष, आवास आदि का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए कार्यदायी संस्था राज्य निर्माण सहकारी संघ लिमिटेड की ओर से कार्य कराया जा रहा है।

एक्सीलेंस सेंटर में तैयार होगी सब्जी की नर्सरी

लगभग दस करोड़ की लागत से बनने वाले एक्सीलेंस सेंटर में सब्जी की नर्सरी तैयार की जाएगी। अत्याधुनिक तकनीकी के जरिए बीज तैयार किया जाएगा। इससे किसानों को काफी लाभ होगा। किसानों को बीज के साथ ही प्रशिक्षण भी दिया जाएगा

जिला उद्यान अधिकारी एसपी वर्मा के अनुसार, सेंटर के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। सिविल वर्क के निर्माण का कार्य कराया जा रहा है। सेंटर के बनने से अन्नदाताओं को लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें: वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर अचानक चेकिंग करने पहुंचे जीआरपी एससपी, बगैर लाल फीता बांधे ड्यूटी पर मिले सिपाही; दी चेतावनी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें