Move to Jagran APP

Indian Railway: दीवाली और छठ पर घर जाने वालों के लिए खुशखबरी! रेलवे ने चलाईं ये स्पेशल ट्रेनें

दीवाली और छठ के मौके पर यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेनों का ऐलान किया है। इनमें कोटा-दानापुर-कोटा पटना-न्यूजलपाईगुड़ी-पटना कटिहार-दौरम मधेपुरा-कटिहार और कटिहार-छपरा-कटिहार स्पेशल ट्रेन शामिल हैं। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सरस्वती चंद्र ने बताया कि चार जोड़ी स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। कोटा-दानापुर-कोटा स्पेशल ट्रेन में तृतीय वातानुकूलित श्रेणी के 19 कोच होंगे।

By Pradeep Kumar Upadhyay Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 28 Oct 2024 11:54 AM (IST)
Hero Image
दीपावली व छठ पर चार जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की सौगात
जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली)। यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ के मद्देनजर उनकी सुविधा के लिए रेलवे की ओर से कई स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सरस्वती चंद्र ने बताया कि चार जोड़ी स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। कोटा-दानापुर-कोटा स्पेशल गुना, सागर, कटनी, प्रयागराज छिवकी, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते कोटा और दानापुर के मध्य 09803/09804 कोटा-दानापुर-कोटा स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। इस स्पेशल ट्रेन में तृतीय वातानुकूलित श्रेणी के 19 कोच होंगे।

यह स्पेशल कोटा से 27 अक्टूबर से 10 नवंबर तक प्रत्येक रविवार व गुरुवार को तथा दानापुर से 28 अक्टूबर से 11 नवंबर तक प्रत्येक सोमवार व शुक्रवार को परिचालित किया जाएगा। पटना-न्यूजलपाईगुड़ी-पटना स्पेशल सिलीगुड़ी, किशनगंज, कटिहार, बरौनी, मोकामा के रास्ते न्यूजलपाईगुड़ी और पटना जंक्शन के मध्य पटना-न्यूजलपाईगुड़ी-पटना स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा।

05740 न्यूजलपाईगुड़ी-पटना स्पेशल न्यूजलपाईगुड़ी से शनिवार को 05.00 बजे खुलकर उसी दिन 17.40 बजे पटना जं. पहुंचेगी । वापसी में 05739 पटना-न्यूजलपाईगुड़ी स्पेशल शनिवार को पटना जं. से 19.30 बजे खुलकर अगले दिन 09.30 बजे न्यूजलपाईगुड़ी पहुंचेगी। कटिहार-दौरम मधेपुरा-कटिहार स्पेशल पूर्णिया, बनमनखी, जानकीनगर, मुरलीगंज के रास्ते कटिहार और दौरम मधेपुरा के मध्य 07541/07542 कटिहार-दौरम मधेपुरा-कटिहार स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा।

यह स्पेशल 28 अक्टूबर से 30 नवंबर तक प्रतिदिन कटिहार और दौरम मधेपुरा के मध्य परिचालित की जाएगी। 07541 कटिहार-दौरम मधेपुरा स्पेशल कटिहार से प्रतिदिन 19़.00 बजे खुलकर 22.00 बजे दौरम मधेपुरा पहुंचेगी। वापसी में 07542 दौरम मधेपुरा-कटिहार स्पेशल दौरम मधेपुरा से प्रतिदिन 22.45 बजे खुलकर देर रात्रि 02.30 बजे कटिहार पहुंचेगी।

कटिहार-छपरा-कटिहार स्पेशल नवगछिया, मानसी, खगड़िया, बरौनी, शाहपुर पटोरी, हाजीपुर सोनपुर के रास्ते कटिहार और छपरा के मध्य 05744/05743 कटिहार-छपरा-कटिहार स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। इस स्पेशल का परिचालन कटिहार से 27 अक्टूबर से 28 नवंबर तक प्रत्येक बृहस्पतिवार, रविवार व सोमवार को तथा छपरा से 28 अक्टूबर से 29 नवंबर तक प्रत्येक शुक्रवार, सोमवार एवं मंगलवार को किया जाएगा।

05744 कटिहार-छपरा स्पेशल कटिहार से 16 बजे खुलकर देर रात 00.20 बजे छपरा पहुंचेगी। वापसी में 05743 छपरा-कटिहार स्पेशल छपरा से 04.30 बजे प्रस्थान कर उसी दिन से 12.30 बजे कटिहार पहुंचेगी।

ट्रेन और स्टेशन पर घटना के शिकार यात्रियों को मिला दीपावली का उपहार

संवाद सहयोगी, वाराणसी : रेल सफर में चोर, उचक्कों के हाथ अपना मोबाइल गंवा चुके यात्रियों को दीपावली की खुशियां रविवार को ही महसूस हुईं। जीआरपी कैंट की टीम ने अपना पिछला रेकार्ड तोड़ते हुए अबकी 201 मोबाइल खोज निकाले, जिनमें 66 लोगों को उनके सेट लौटाए गए। मोबाइल मिलते ही लोगों के चेहरे खिलखिला उठे।

क्षेत्राधिकारी कुंवर प्रभात सिंह ने जीआरपी इंस्पेक्टर हेमंत सिंह औ उनकी टीम की पीठ थपथपायी। जीआरपी ने मोबाइल फोन लौटाने के लिए दिन में 11 बजे लोगों 201 लोगों को बुलाया था। इसमें सिर्फ 66 लोग पहुंचे जिन्हें मोबाइल सौंपे गए। इंस्पेक्टर हेमंत सिंह ने बताया कि हम एक-एक मोबाइल के गुम होने और चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज करते हैं।

तकनीकी पर भरोसा रहता है कि चोरों की एक गलती मोबाइल तक जरूर पहुंचा देगी। सीसीटीवी कैमरों के फुटेज और सर्विलांस के जरिए टीम मोबाइल खोज पाने में सफल हो पाई है। बताया कि सभी मामलों में केस दर्ज होने के कारण न्यायालय के आदेश पर मोबाइल उनके मालिकों को लौटाया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: कानपुर 'दृश्‍यम कांड' में एकता गुप्‍ता की पोस्‍टमार्टम र‍िपोर्ट आई सामने, फ‍िर भी क्‍यों अनसुलझे हैं सवाल?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।